scorecardresearch

दिल्ली की तुलना में नोएडा से सस्ता हो सकता है हवाई सफर, यात्रियों को मिल सकती है बड़ी गुड न्यूज़

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई यात्रियों को सस्ते किराए की सौगात दे सकता है. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने मेगा इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट नीति के अंतर्गत छूट पाने के लिए सोमवार को आवेदन किया है. इस मेगा इंवेस्टमेंट के तहत अगर छूट मिली तो दिल्ली से सस्ती हवाई यात्रा जेवर एयरपोर्ट से होगी.

(PTI picture used for representation) (PTI picture used for representation)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली की तुलना में नोएडा से सस्ता हो सकता है हवाई सफर

  • यात्रियों को मिल सकती है बड़ी गुड न्यूज़

  • एयरपोर्ट की प्रगति के लिए हुई समीक्षा बैठक

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई यात्रियों को सस्ते किराए की सौगात दे सकता है. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने मेगा इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट नीति के अंतर्गत छूट पाने के लिए सोमवार को आवेदन किया है.  इस योजना के अंतर्गत छूट देने का फैसला उत्तर प्रदेश सरकार करेगी.  

दिल्ली की तुलना में नोएडा से सस्ता हो सकता है हवाई सफर

सरकार की मंजूरी मिली तो इस मेगा इंवेस्टमेंट के तहत अगर छूट मिली तो दिल्ली से सस्ती हवाई यात्रा जेवर एयरपोर्ट से होगी. वहीं, यात्रियों के लिए नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान भरना दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से खासा सस्ता हो सकता है. इस योजना के तहत छूट देने का फैसला अब उत्तर प्रदेश सरकार को लेना है.

यात्रियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य विदेशी कंपनी ज्यूरिख की भारतीय इकाई वाईआईएपीएल कर रही है. यूपी सरकार मेगा इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्रियल नीति के अंतर्गत 200 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश पर छूट देती है.  जबकि एयरपोर्ट के पहले चरण में ही 29500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.  मेगा इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्रियल परियोजना के तहत कंपनी को जीएसटी, ब्याज दर में सब्सिडी, जल मूल्य, बिजली के फिक्स चार्ज में छूट मिल सकती है. 

एयरपोर्ट की प्रगति के लिए हुई समीक्षा बैठक

अगर ये रियायतें मिली तो विकासकर्ता कंपनी नोएडा एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से भी सस्ती टिकट उपलब्ध करा सकती है.  अगर ऐसा हुआ तो न केवल अत्याधुनिक होने बल्कि सफर सस्ता होने के कारण भी यहां आने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. 

बैठक में कई बड़े अधिकारी शामिल हुए 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास कार्यो की प्रगति की सोमवार को समीक्षा की गई.  नियाल व विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों ने जमीन की पैमाइश व चिह्निकरण, जमीन के समतलीकरण की समीक्षा की.  बैठक में विकासकर्ता कंपनी के सीईओ क्रिस्टॉफ, नोएडा इंटरनेशनल लि. के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह, निदेशक नागरिक उड्डयन विभाग विशाख जी. आदि शामिल हुए. सीईओ व निदेशक नागरिक उड्डन विभाग कंपनी में सरकार की ओर से नामित निदेशक हैं.