scorecardresearch

भारत के टीकाकरण अभ‍ियान की रफ्तार देख World Bank हुआ मुरीद, जमकर की तारीफ

कोरोना (Corona) के खिलाफ जंग में हिंदुस्तान (India) एक बड़ा कीर्तिमान अपना नाम करने की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है. भारत जल्द ही 100 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य हासिल कर लेगा. वर्ल्ड बैंक (World Bank ) ने भारत के टीकाकरण अभियान को बेहद सफल बताया है.

वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने की भारत की जमकर तारीफ वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने की भारत की जमकर तारीफ
हाइलाइट्स
  • वर्ल्ड बैंक ने की भारत के टीकाकरण अभियान को बताया सफल

  • वैक्सीन उत्पादन में भी भारत के योगदान की वर्ल्ड बैंक ने की तारीफ

कोरोना (Corona) के खिलाफ जंग में हिंदुस्तान एक बड़ा कीर्तिमान अपना नाम करने की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है. भारत जल्द ही 100 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य हासिल कर लेगा. भारत में कोरोना के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान को दुनियाभर में तारीफ म‍िल रही है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भारत के टीकाकरण अभियान को बेहद सफल बताया है.

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के दौरान कहा कि कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत ने शानदार काम किया है. वैक्सीन उत्पादन में भी भारत का योगदान तारीफ के काब‍िल रहा है. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान 'जलवायु परिवर्तन' पर भी विस्तार से बात की गई. कहा गया कि भारत को प्रभावशाली योजनाओं के जरिए लक्ष्यों को समय रहते हासिल करना होगा.

डेविड मालपस ने इन सब के अलावा International Development Association में भारत के सक्रिय योगदान की भी तारीफ की. मालपस ने उम्मीद जताई कि भारत आगे भी अपनी निर्णायक भूमिका निभाता रहेगा. बातचीत के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी मंथन किया गया. वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भारत ने समय के साथ कई जरूरी रिफॉर्म किए हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्ल्ड बैंक द्वारा हर तरह का सहयोग भारत को मिलता रहेगा.

भारत में टीकाकरण की स्थ‍ित‍ि
भारत में टीकाकरण की स्थ‍ित‍ि देखें तो अब तक कुल 97.23 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. जानकारी के मुताबिक देश में 70 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है, वहीं 30 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लग गई है. बीते 24 घंटों की बात करें तो, इस दौरान 41,20,772 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है.