scorecardresearch

34 साल के शख्स ने तैयार की खाना पकाने की ऑटोमैटिक मशीन, मिनटों में तैयार कर सकते हैं मनपसंद डिश

गुजरात के यतिन वराछिया ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जो कुछ ही मिनटों में अपने आप कोई भी खाना तैयार कर लेती है. इस मशीन का नाम NOSH है. यह 120 तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को तैयार करने में सक्षम है.

120 तरह के व्यंजन तैयार कर सकती है ये मशीन. (फोटो क्रोडिट- letsnosh) 120 तरह के व्यंजन तैयार कर सकती है ये मशीन. (फोटो क्रोडिट- letsnosh)
हाइलाइट्स
  • अब बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं खाना

  • गुजरात के यतिन ने बनाई कुकिंग मशीन

  • बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं मशीन ऑर्डर

भागती-दौड़ती जिंदगी में रोज-रोज खाना बनाना एक मुश्किल काम है. अधिकांश प्रोफेशनल्स के पास खाना बनाने के लिए भी वक्त नहीं होता. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जी-जान से कोशिशों में जुट जाते हैं फिर भी अच्छा खाना नहीं बना पाते हैं. ऐसी हर तरह की मुश्किलों को आसान करने के लिए गुजरात के रहने वाले यतिन वराछिया ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जो चंद मिनटों में कोई भी खाना अपने आप तैयार कर लेती है. इस मशीन का नाम NOSH है. यह 120 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकता है.

यतिन गुजरात राज्य के एक छोटे से गांव कंटवा के रहने वाले हैं. उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई गांव से ही की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए बेंगलुरु चले गए. वहीं से उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान से विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्हें नौकरी मिल गई. कुछ सालों तक उन्होंने बड़ी कंपनियों में काम किया.

भास्कर समाचार के मुताबिक  जब यतिन एक कंपनी में काम कर रहे थे तो उन्हें अक्सर घर से बाहर रहना पड़ रहा था. ऐसे में उन्हें अपनी पसंद का खाना नहीं मिल पाता था. शादी के बाद भी उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ा. जब पति-पत्नी दोनों ऑफिस गए तो खाना बनाने के लिए दोनों के पास वक्त नहीं रहता था. काम चलाने के लिए उन्होंने कुक भी रखा लेकिन उसका भी बनाया खाना दोनों को पसंद नहीं आया.

क्यों पड़ी मशीन बनाने की जरूरत?

यतिन चाहते थे कि इस मुश्किल का कोई स्थाई समाधान मिल जाए. वे चाहते थे कि ऐसी मशीन बने, जिसकी मदद से कम मेहनत में बेहद अच्छा खाना तैयार हो जाए. यतिन ने इस मामले में अपने कुछ दोस्तों से बात भी की. ज्यादतर दोस्त भी उनके इसी समस्या से जूझ रहे थे. उन्हें ठीक से खाना भी नहीं मिल पाता था. कई लोग रेडी टू ईट पैक्ड फूड पर निर्भर थे तो कुछ दोस्तों का कहना था कि रेस्टोरेंट का खाना बार-बार खाने से उनका पेट खराब हो जाता है.

मशीन बनाने में लग गए 3 साल

साल 2017 में यतिन और उनके दोस्तों ने एक ऐसी मशीन बनाने के बारे में सोचा जो जो खाना पकाए और उनके जैसे लोगों की समस्याओं का समाधान करे. इसके लिए सभी ने मिलकर 15 लाख रुपये का निवेश किया. उन्हें सरकार से भी समर्थन मिला. इसी के साथ सभी ने कई प्रयोग किए और 6 तरह के प्रोटोटाइप बनाकर इस मशीन को बनाया. इसे बनाने में उन्हें करीब तीन साल लगे.

माइक्रो वेव की तरह दिखती है मशीन

यह मशीन माइक्रोवेव की तरह दिखती है. इसमें मसाले, तेल और पानी के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं. पनीर, सब्जी, या मांस के लिए एक अलग ट्रे भी है. इसमें कटी हुई सब्जी या गोश्त का चुनाव करके रखा जाता है और कुछ ही मिनटों में खाना हाथ से बने खाने की तरह तैयार हो जाता है. यह मशीन भी एक सामान्य इंसान की तरह खाना बनाने में उतना ही समय लेती है.

15 मिनट में तैयार हो जाता है पोहा, पनीर में 35 मिनट

इस मशीन से पोहा बनाने में 15 मिनट और पनीर की डिश बनाने में 35 मिनट का वक्त लगता है. सबसे खास बात यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं है. यह मशीन आपकी जरूरत और रेसिपी के मुताबिक खाना तैयार करती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करती है मशीन

मशीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के हिसाब से काम करती है और एक मोबाइल के जरिए कनेक्टेड भी है. इस मशीन के जरिए फिश करी, मटर पनीर, गाजर का हलवा, पोहा, उपमा, बिरयानी, कढ़ाई पनीर, चिकन खुरचन, गार्लिक प्रॉन और पास्ता जैसे व्यंजन तैयार हो सकते हैं. इसके अलावा भी कई व्यंजन बनाए जा सकते हैं.

जून 2021 में शुरू हुई मशीन की ब्रॉन्डिंग

जून 2021 में इस मशीन की मार्केटिंग शुरू हुई. यतिन अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग कर रहे हैं. मशीन के लिए अब तक 500 से ज्यादा ऑर्डर मिल चुके हैं. इसकी कीमत 50,000 रुपये है, जबकि प्री-ऑर्डर पर यह 40,000 रुपये में आता है. प्री-ऑर्डर बुकिंग के लिए एक हजार रुपये एडवांस में देने होंगे और बाकी का भुगतान डिलीवरी के समय करना होगा. पूरी प्रक्रिया और जानकारी उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है.