scorecardresearch

Benefits of Sunlight: अच्छी नींद, गट हेल्थ और इम्यूनिटी के जरूरी है 20 मिनट की धूप, जानिए क्यों

विटामिन D की कमी आजकल सामान्य बात हो रही है. खासकर कि महिलाओं को अपने विटामिन डी लेवल चेक कराते रहना चाहिए क्योंकि टैनिंग से बचने के चक्कर में हम शरीर के लिए जरूरी मात्रा में भी धूप नहीं लेते हैं. और यह स्वास्थ्य केलिए अच्छा नहीं है.

Sunlight is important for human body Sunlight is important for human body

आजकल अधिकतर लोगों में विटामिन डी की कमी हो रही है. इसका मुख्य कारण है कि लोग धूप में बाहर नहीं निकलते हैं. जबकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में विटामिन डी के प्रभावी उत्पादन के लिए हर दिन 20 मिनट की धूप लेनी चाहिए. यह औसत समय है जब लोग बाहर रह सकते हैं और सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होगा और न ही इतने समय धूप में रहने से त्वचा कैंसर की खतरा होता है. हालांकि, अगर इससे ज्यादा समय के लिए आप बाहर रहते हैं तो स्किन केयर के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें. 

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन डी का सेवन अच्छी नींद, अच्छी त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों, अच्छी इम्यूनिटी, आंत की सेहत और अच्छे मूड को बढ़ावा देता है. वैसे स्किन टाइप, जियोग्राफिकल स्टेट्स और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर हर किसी के लिए धूप की जरूरत अलग-अलग हो सकती है. आम तौर पर, सप्ताह में कई बार दिन में 10-30 मिनट धूप में बिताने से पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है. 

जियोग्राफी का रखना होना ध्यान
आपको बता दें कि औसत उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले इलाके, जहां प्रतिदिन लगभग 12 घंटे सूर्य का प्रकाश होता है. यहां गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को दिन में लगभग 30 मिनट की धूप की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में अधिक मेलेनिन होता है जिससे त्वचा सूरज की रोशनी को अवशोषित करने में समय लेती है. 

सम्बंधित ख़बरें

ठंडे क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को और ज्यादा समय तक धूप लेनी होगी. खासकर जहां सर्दियां लंबी और अत्यधिक होती हैं, ऐसी ठंडी जलवायु में रहने वाले लोगों को विटामिन डी के प्रभावी उत्पादन के लिए प्रतिदिन लगभग दो घंटे धूप की जरूरत होगी.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए है बहुत जरूरी 
आपको बता दें कि नींद और पेट के स्वास्थ्य के बीच सीधा संबंध है. नींद की गुणवत्ता जितनी बेहतर होगी, उतना ही आंत की सेहत भी बेहतर होगी. पेट की सेहत का सीधा असर हमारी इम्यूनिटी और हमारे मूड पर भी पड़ता है. इस सबके लिए विटामिन डी सही मात्रा में होना जरूरी है.

धूप लेना स्वास्थ्य की जरूरत है. लेकिन ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंचने और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ने जैसे जोखिम हो सकते हैं. ऐसे में, संतुलन रखना महत्वपूर्ण है. बाहरी गतिविधियां करते समय सनस्क्रीन लगाएं और सेफ कपड़े पहनने चाहिए.