scorecardresearch

Good News : TB के मरीजों को गोद लेने की अच्छी पहल... जानें क्या है केंद्र सरकार की नई योजना, कैसे मिलेगा लाभ

सरकार लगातार समाज में टीबी को लेकर जागरूकता बढ़ाने का काम कर रही है. ऐसे में अब Adopt people with TB योजना को लेकर भी सरकार ने तैयारियां तेज कर ली हैं.

टीबी को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य टीबी को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य
हाइलाइट्स
  • Adopt people with TB योजना को लेकर तैयारियां तेज

  • सरकार का टीबी को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य

2025 तक टीबी (Tuberculosis)को पूरी तरह से खत्म करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, सरकार जल्द ही एक कार्यक्रम शुरू करेगी, जिसके तहत लोग और संस्थान ब्लॉक, वार्ड किसी टीबी के मरीज को  गोद ले सकते हैं. उन्हें गोद लिए गए व्यक्ति को पोषण, उपचार और व्यावसायिक सहायता प्रदान करनी होगी. इस योजना को Adopt people with TB दिया गया है. 

इसके लिए हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में सभी जिलों और ब्लॉकों में मिशन मोड में "टीबी मरीजों को सामुदायिक सहायता" शुरू करने के लिए सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए थे. अब इसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

जून में शुरू होगी योजना 

इस पहल को औपचारिक रूप से जून के पहले सप्ताह में शुरू किए जाने की संभावना है. इस परियोजना के तहत, निर्वाचित प्रतिनिधियों, गैर-सरकारी संगठनों, व्यक्तियों, संस्थानों (सार्वजनिक और निजी दोनों) और भागीदारों को ब्लॉक, शहरी वार्ड या जिलों को अपनाकर टीबी को खत्म करने की कोशिश में मदद के लिए आगे आना होगा. 

टीबी मरीज कैसे उठा सकते हैं फायदा  

मरीज को इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कराने या न कराने का ऑपशन दिया जाएगा और उनके फैसले से मरीजों को उपलब्ध मौजूदा सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके बाद स्वास्थ्य कर्मी उनसे सहमति पत्र भरवाएंगे और इसे संबंधित स्वास्थ्य कर्मी जमा कराएगा. 

टीबी रोगी को कम से कम एक साल तक यह मदद दी जाएगा. वहीं, सभी टीबी रोगी जिन्हें अधिसूचित किया गया है और जिनके उपचार के परिणाम अपडेट नहीं किए गए हैं, उन्हें मौजूदा टीबी रोगी माना जाएगा और पहल के तहत सामुदायिक सहायता प्राप्त करने के लिए सहमति के लिए उनसे संपर्क किया जाएगा. 

टीबी के लक्षण (Symptoms of tuberculosis)

1.टीबी के सबसे आम लक्षणों में सबसे प्रमुख खांसी है जो लंबे समय तक चलती है. ये 2-3 सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है. 
2.खांसी के साथ खून आना

3.सीने में दर्द या सांस लेते समय दर्द महसूस होना

4.तेजी से वजन कम होना

5. बहुत ज्यादा थकान

6.बुखार

7. रात में पसीना आना

8.ठंड लगना
 

ये भी पढ़ें :