scorecardresearch

Fentanyl Facts: किस काम आती है ये दवा? जिसकी वजह से अमेरिका में होने वाली मौतें 4 गुना बढ़ीं

फेनटेनाइल एक सिंथेटिक ड्रग है, जो आमतौर पर पेन किलर के तौर पर इस्तेमाल होती है लेकिन अब इसे नशे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है

fentanyl fentanyl
हाइलाइट्स
  • दवाओं के ओवरडोज से जान का जोखिम

  • मॉर्फिन से 100 गुना शक्तिशाली है Fentanyl

यू.एस. ने दशकों तक लोगों को नशीली दवाओं से दूर रखने की कोशिश की है. इसके लिए जिस तरह के कठिन से कठिन नियम बनाए जा सकते थे बनाए गए. बावजूद इसके अमेरिका में दवाओं के बेतहाशा इस्तेमाल से जान का जोखिम दोगुना हो गया है.

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की नई रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. CDC की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दवाओं के ओवरडोज के चलते अमेरिका में लगभग 70 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी. पांच सालों के आंकड़ों पर गौर करें तो दवाओं के ओवरडोज से होने वाली मौतें लगभग चार गुना बढ़ी हैं.

दवाओं के ओवरडोज से जान का जोखिम

सीडीसी की रिपोर्ट बताती है कि 2021 में प्रत्येक एक लाख लोगों में लगभग 22 की मौत के पीछे फेनटेनाइल नाम की दवा जिम्मेदार है. अमेरिका के डॉक्टरों ने माना कि वहां के लोगों को शरीर में दर्द की गंभीर समस्या है. इससे आराम पाने के लिए वे दर्द निवारक दवा का खूब सेवन करते हैं.

फेनटेनाइल ड्रग्स क्या है?

फेनटेनाइल एक सिंथेटिक ओपिओइड है. कैंसर रोगियों को गंभीर दर्द से राहत दिलाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. आसान भाषा में कहें तो ये एक पेन किलर है. आम तौर पर जब भारत के लोगों को पेन किलर लेना होता है वे मार्फिन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अमेरिकी लोग पेन किलर के रूप में फेनटेनाइल खाते हैं. ये दवा मार्फिन की तुलना में 100 गुना ज्यादा शक्तिशाली है. आमतौर पर त्वचा के पैच या लोजेंज के रूप में निर्धारित किया जाता है.  ये दवा लंबे समय के लिए दर्द दूर करने में सक्षम है. लेकिन अब इसे नशे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इसे अक्सर हेरोइन और अन्य दवाओं में मिलाया जाता है.

Fentanyl

कैसे काम करता है Fentanyl

Fentanyl दिमाग में पेन रिसेप्टरों को रोकने का काम करता है, जिससे दर्द का एहसास कम हो जाता है. यानी वो केमिकल जो दिमाग के खास हिस्से पर काम करते हुए दर्द को मैनेज करने में मदद करता है. फेनटेनाइल का संबंध ओपियड एनालजेसिक नामक दवाओं की एक श्रेणी से है. फेनटेनाइल सिंथेटिक ड्रग है क्योंकि वो लैब में बनाया जाता है. अमेरिकी डॉक्टर पेनकिलर के तौर पर भी इसे कैंसर की सर्जरी या किसी भी बड़ी सर्जरी के बाद देते हैं, लेकिन लिमिटेड मात्रा में. 

ब्लैक में मिलती है ये दवा
यूएस में फेनटेनाइल से संबंधित नुकसान अवैध रूप से बनाए गए फेनटेनाइल से जुड़े हुए हैं. इसे लैब में बनाना आसान है इसलिए इसका प्रोडक्शन बढ़ गया है और अमेरिकी युवा ब्लैक में इसे खरीद रहे हैं. अमेरिका में फेनटेनाइल फिलहाल दो रूपों में मिल रहा है- लिक्विड और पाउडर फॉर्म.  अब इस ड्रग्स की चुनौती से निपटने के लिए भारत और अमेरिका साथ आए हैं और दोनों देश इसके खिलाफ मिलकर काम करने की तैयारी कर रहे हैं.