scorecardresearch

Barbie ने लॉन्च की बैक ब्रेस के साथ अपनी नई डॉल, स्कोलियोसिस बीमारी के प्रति करेगी बच्चों को सजग, जानें क्या है ये

Barbie ने बैक ब्रेस के साथ अपनी नई डॉल लॉन्च की है. ये डॉल स्कोलियोसिस बीमारी के प्रति बच्चों को सजग करेगी.

Chelsea Chelsea
हाइलाइट्स
  • ये स्कोलियोसिस बीमारी के प्रति करेगी बच्चों को सजग

  • चेल्सी डॉल को रिमूवेबल बैक ब्रेस के साथ किया है लॉन्च

बार्बी के मेकर्स ने स्कोलियोसिस के साथ अपनी पहली डॉल लॉन्च कर दी है. मैटल (बार्बी के मेकर्स) ने 6 इंच की चेल्सी गुड़िया लॉन्च की है. इस डॉल को स्कोलियोसिस है, जो रीढ़ की एक बीमारी है. डॉल को ब्रेस पहनाया गया है. बता दें, इस डॉल का मकसद स्कोलियोसिस के ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाले ब्रेस को नॉर्मल बनाना है. ताकि बच्चों को इस बीमारी के प्रति सजग और उनके सामने इसे नॉर्मलाइज किया जा सके.

डॉ ल्यूक मैसिजिन ने की है इसे बनाने में मदद 

बताते चलें कि बार्बी के मेकर्स मैटल ने डॉ ल्यूक मैसिजिन जो एक जाने माने न्यूरोसर्जन हैं, के साथ मिलकर काम किया है. डॉ ल्यूक मैसिजिन, बच्चों में होने वाली इस बीमारी के एक्सपर्ट हैं, उन्होंने इस अनूठी गुड़िया को बनाने में डिजाइनरों को सलाह दी है. चेल्सी की यह नई गुड़िया, बार्बी की छोटी बहन है. इसको रंगीन प्रिंट के ब्रेस, सफेद जूते और गुलाबी ड्रेस पहनाई हुई है. 

क्या है स्कोलियोसिस?

बताते चलें, स्कोलियोसिस एक रीढ़ की हड्डी की बीमारी है, जिसमें हड्डी एक तरफ घूम जाती है. रीढ़ की हड्डी के घुमाव को डिग्री से मापा जाता है. ये घुमाव जितना बड़ा होता है, ये बीमारी उतनी ही गंभीर होती है. स्कोलियोसिस (Scoliosis) बच्चे के विकास को धीमा कर देती है. अगर सही टाइम पर ध्यान न दिया जाए तो बच्चे की स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है. स्कोलियोसिस बीमारी आमतौर पर बचपन में होती है, ये  बढ़ती उम्र के साथ और खतरनाक हो सकती है. 

क्या है स्कोलियोसिस के लक्षण?

-असमान कंधे का स्तर.

-एक तरफ असमान प्रमुख शोल्डर ब्लेड.

-असमान कमर स्तर.

-पसलियों का एक तरफ जमा होना.

-झुकते समय पीठ के एक तरफ का उभार.

-पीठ दर्द.

-सांस लेने में परेशानी होना.

चेल्सी डॉल को रिमूवेबल बैक ब्रेस

चेल्सी के मेकर्स ने इसे लॉन्च करते हुए कहा, "हमें पहली बार चेल्सी डॉल को रिमूवेबल बैक ब्रेस के साथ लॉन्च करने पर खुशी हो रही है.है, ताकि दुनिया के बच्चे उनके चारों ओर देखने के लिए और अधिक चिंतनशील बने रहें. वे इसे लेकर और सजग बनें. हमारी चेल्सी लाइन बच्चों को डॉल से खेलने के साथ उनमें सहानुभूति पैदा करने और उन्हें संवेदनशील बनाने का काम करती है.”