scorecardresearch

Paris Olympics and Bed Bug Infestation: ओलंपिक से पहले फ्रांस हुआ खटमलों के संक्रमण से परेशान, 1950 में इसके प्रकोप के बाद फैल गई थी महामारी, जानें कितनी खतरनाक है 

ऐसा पहली बार नहीं है जब फ्रांस खटमल से परेशान है. साल 1950 में भी कुछ इसी तरह का प्रकोप देखने को मिला था. जिसके बाद महामारी फैल गई थी. इसबार इसी को लेकर सरकार से नागरिकों और आगंतुकों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की गई है.

Bed Bug Infestation Bed Bug Infestation
हाइलाइट्स
  • बढ़ते संकट को देखते हुए पीएम को लिखा गया पत्र 

  • हर जगह आ गए हैं खटमल 

पेरिस में 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. लेकिन इसी बीच फ्रांस को एक संक्रमण का सामना करना पड़ रहा है. फ्रांस इस वक्त खटमल (Bed bugs) से परेशान है. फ्रांसीसी राजधानी इन कीटों से त्रस्त है, जिससे चिंता बढ़ गई है. इसी को लेकर सरकार से नागरिकों और आगंतुकों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की गई है.

हर जगह आ गए हैं खटमल 

खटमल ने घरों, सिनेमाघरों, अस्पतालों और ट्रेनों सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में घुसपैठ कर ली है. मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए देश के परिवहन मंत्री क्लेमेंट ब्यून ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाया है. परिवहन मंत्री ने खटमलों के प्रभाव को कम करने के लिए एक रूपरेखा भी तैयार की है. उन्होंने परिवहन ऑपरेटरों के साथ एक बैठक बुलाकर इस खतरे से निपटने के लिए बात की है. 

बढ़ते संकट को देखते हुए पीएम को लिखा गया पत्र 

इतना ही नहीं बल्कि पेरिस के पहले डिप्टी मेयर इमैनुएल ग्रेगोइरे ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने प्रधान मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को इसे लेकर एक पत्र भी लिखा है. जिसमें उन्होंने बढ़ते संकट के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है.  डिप्टी मेय ने जोर देकर कहा, "खटमल एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है और इसकी रिपोर्ट इसी तरह की जानी चाहिए." 2024 में वर्ल्ड गेम्स आयोजन का केंद्र बिंदु बनने से पहले इस बढ़ते मुद्दे से निपटने के लिए एक कार्य योजना बनाने की बात पर भी जोर दिया गया है. 

1950 के बाद आई ऐसी नौबत

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब फ्रांस खटमल से परेशान है. साल 1950 में भी कुछ इसी तरह का प्रकोप देखने को मिला था. जिसके बाद महामारी फैल गई थी. जिसके अचानक बाद खटमलों की संख्या में भारी इजाफा हुआ था और ये परेशानी काफी बड़ी हो गई थी. 

बहुत खतरनाक है खटमल 

एक्सपर्ट्स की मानें तो खटमलों के काटने से आप डिप्रेशन, एंग्जाइटी का शिकार हो सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि आपको स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है. यही वजह है कि इमैनुएल ग्रेगोइरे ने फ्रांस इन्फो से कहा कि खटमलों के खिलाफ ट्रीटमेंट को इंश्योरेंस में शामिल करना चाहिए.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)