scorecardresearch

सर्दियों में धूप सेंकने के हैं अनगिनत फायदे.... इम्युनिटी को बनाता है बेहतर.... दिमाग को रखता है एक्टिव

Health Benefits Of Sunlight: हम धूप वैसे तो कभी भी ले सकते हैं लेकिन सुबह की धूप हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. समय की बात करें तो धूप में कम से कम तीस से पचास मिनट का समय गुजरना सही माना जाता है.

धूप से एक्जिमा, सोरायसिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगल प्रॉब्लम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है. धूप से एक्जिमा, सोरायसिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगल प्रॉब्लम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है.
हाइलाइट्स
  • हड्डियों को बनाता है मजबूत

  • आती है अच्छी नींद

Health Benefits Of Sunlight During Winter: गर्मियों में यूं तो हम धूप से बचते फिरते रहते हैं लेकिन सर्दियों में इस धूप से ज्यादा अनमोल कुछ भी नहीं होता. जैसा कि हम जानते हैं कि धूप शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है. हम धूप वैसे तो कभी भी ले सकते हैं लेकिन सुबह की धूप हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. समय की बात करें तो धूप में कम से कम तीस से पचास मिनट का समय गुजरना सही माना जाता है. सर्दियों के दिनों में सप्ताह में कम से कम तीन-चार दिन धूप लेना शरीर के लिए अच्छा होता है. आज हम आपको बताएंगे कि इनके अलावा सर्दियों में धूप लेने से और क्या फायदे मिलते हैं?

–  सर्दियों में धूप लेने से शरीर में गर्माहट आती है और ठंड का अहसास भी कम हो जाता है.

– धूप लेने से बाहरी त्वचा को तो पोषण मिलता ही है साथ ही ये त्वचा के अंदरूनी हिस्सों के लिए भी फायदेमंद होती है.

– सर्दियों में धूप लेने से दिमाग की कोशिकाएं एक्टिव रहती हैं और दिमाग  हेल्दी रहकर संतुलित तरीके से काम करता है.

– धूप सेंकने के दौरान शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है. इससे बॉडी तो एक्टिव रहती ही है, साथ ही मेंटल स्ट्रेस भी दूर होता है.

– हड्डियों को मजबूत बनाने और कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए भी धूप लेना बहुत आवश्यक है.

– धूप से एक्जिमा, सोरायसिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगल प्रॉब्लम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है.

– ऐसे समय में जब हमें इम्युनिटी की सबसे ज्यादा जरूरत है, धूप हमारी मदद कर सकती है क्यूंकि धूप इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है.