scorecardresearch

Bhabha Cancer Hospital: मोहाली में पीएम मोदी ने किया कैंसर अस्पताल का उद्घाटन, 300 मरीजों का हो सकेगा एक साथ इलाज

पीएम मोदी ने आज Bhabha Cancer Hospital का शुभारंभ किया. पंजाब के मोहाली में बना यह अस्पताल पूरे उत्तर भारत के लिए नायाब तोहफा है. इस अस्पताल से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल जैसे सभी राज्यों को फायदा होगा.

Bhabha Cancer Hospital (Photo: Twitter) Bhabha Cancer Hospital (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • 660 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बना है अस्पताल

  • एक साथ मुमकिन है 300 कैंसर के मरीजों का इलाज

स्वास्थ्य के मोर्चे पर आज देश के लिए बड़ा दिन है. पीएम मोदी ने देश को बड़ी सौगात दे दी हैं. पीएम मोदी ने बुधवार को दो अस्पतालों का शुभारंभ किया, जिनमें से एक मोहाली का होमी भाभा कैंसर अस्पताल है. यह अस्पताल न केवल इस इलाके के लिए बल्कि आसपास के कई राज्यों के लिए वरदान के रूप में देखा जा रहा है.

लगी 660 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत
बताया जा रहा है कि इस अस्पताल को टाटा मेमोरियल सेंटर ने 660 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनाया है. होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में 300 बिस्तर की सुविधा होगी. इस तरह से यहां एक साथ 300 मरीजों का इलाज किया जा सकता है. जिससे पंजाब और इन्य आसपास के राज्य के लोगों को मदद मिलेगी.

इस अस्पताल में MRI, CT, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी, जैसी सुविधाएं भी होंगी ताकि मरीजों को इन सुविधाओं के लिए कहीं और न जाना पड़े. यह अस्पताल ब्रैकीथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

50 एकड़ में बना है यह अस्पताल 
आपको बता दें कि यह अस्पताल कैंसर देखभाल और उपचार के ‘केंद्र’ के रूप में काम करेगा. 50 एकड़ में बना ये अस्पताल पूरे उत्तर भारत के लिए महत्वपूर्ण कैंसर संस्थान होगा. जिससे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल के अलावा जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, यूपी और उत्तराखंड के लोगों को फायदा होगा.

इस अस्पताल में मेडिकल ओंकोलॉजी, रेडिएशन ओंकोलॉजी, सर्जिकल ओंकोलॉजी, प्रिवेंटिव ओंकोलॉजी और एनेस्थीसिया के OPD की शुरुआत की जा चुकी है. और तो और संगरूर के 100 बिस्तरों वाले अस्पताल को भी इससे जोड़ा जाएगा. आज उद्घाटन के बाद यह अस्पताल आमजन के लिए खुल जाएगा.