scorecardresearch

कैंसर से जूझ रहे BJP नेता Sushil Modi, जानिए इस गंभीर बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

भाजपा नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी कैंसर से जूझ रहे हैं. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल से दी. ऐसे में हम आपको इस गंभीर बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय बता रहे हैं.

Sushil Modi (Photo-PTI) Sushil Modi (Photo-PTI)
हाइलाइट्स
  • लाइफस्टाइल में लाएं सुधार

  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) कैंसर से जूझ रहे हैं. इसकी जानकारी उन्होंने आज खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर दी.उन्होंने लिखा, 'पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं. अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है. लोकसभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा. PM को सब कुछ बता दिया है. देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित.' हाल ही में ISRO चीफ एस सोमनाथ ने भी बताया कि उन्हें भी कैंसर डिटेक्ट हुआ था. ऐसे में हम आप आपको इस गंभीर बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय बता रहे हैं.

कैंसर होने के कारण

कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं. खराब लाइफस्टाइल, असुरक्षित यौन संबंध और मोटापा उन कारणों में से हैं.  अगर आप धूम्रपान और शराब का अत्याधिक सेवन करते हैं तो कम कर दें. या बिल्कुल ही बंद कर दें. आनुवांशिक यानी जिन लोगों के परिवार में पहले किसी को कैंसर हुआ हो तो हो सकता है कि उनमें कैंसर होने का खतरा अधिक हो. 

कैंसर के लक्षण

अचानक से वजन कम हो रहा तो संभल जाना चाहिए. इसके अलावा भूख न लगना, त्वचा के रंग में बदलाव होना, शरीर में गिल्टियां होना, लंबे समय तक खांसी रहना, खांसने पर खून आना, थकान महसूस होना, खाना निगलने में परेशानी होना, मुंह में बार-बार छाले होना, हमेशा बुखार रहना, पेशाब रुक-रुक कर आना ये सब कुछ लक्षण हैं. 

कैंसर से बचाव के उपाय

कैंसर को अगर शुरुआत में ही डिटेक्ट कर लिया जाए तो उपचार और रोगी की जान बचने की संभावना बढ़ जाती है. कैंसर के प्रकार और अवस्था पर उपचार निर्भर करता है. जैसे दवाओं, सर्जरी, थेरेपी के माध्यम से इसका इलाज किया जाता है. लेकिन कैंसर न हो इसके लिए जरूरी है कि अपने लाइफस्टाइल में सुधार किया जाए. इसके अलावा संतुलित आहार लें. रोज एक्सरसाइज करें. धूम्रपान छोड़ दें. प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें या मास्क का इस्तेमाल करें.