scorecardresearch

कैफीन पहुंचा रहा है आपके शरीर को इस तरह नुकसान, सॉफ्ट ड्रिंक्स और कॉफी में होता है इस्तेमाल

ज्यादा कॉफी पीना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसमें कैफिन पाया जाता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इसे ज्यादा मात्रा में पीने से लोगों में बैचेनी, गुस्सा और चिड़िचिड़ापन आता है.

Coffee Coffee
हाइलाइट्स
  • हर्बल चाय पीना शुरू कीजिए

  • अपना लाइफस्टाइल हेल्दी बनाएं

कुछ लोग अपने  दिन की शुरुआत कॉफी से करते है.. तो कुछ चाय पीकर. हालांकि,  कॉफी के अंदर भारी मात्रा में कैफीन (Caffeine) पाया जाता है, जो हमें नुकसान पहुंचाता है. यहां तक कि हमारी पसंदीदा चॉकलेट (chocolate) में भी कैफीन (caffeine) होता है. कैफीन सॉफ्ट ड्रिंक्स (soft drinks), दवाओं के साथ- साथ डाइट पिल्स (diet pills) में भी पाया जा सकता है. लोग अक्सर एक्टिव फील करने के लिए कैफीन पीते हैं. लेकिन ये हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा तो देता है लेकिन वह हमारी हेल्थ को भी उतना ही नुकसान भी पहुंचाता है. 

कुछ लोगों को ब्लैक कॉफी (expresso) या ब्लैक टी (black tea ) पीने की आदत होती है. कॉफी एक तरह की लत ही होती है क्योंकि इसका लोगों के ऊपर एक नशा सा हो जाता है. 

कॉफी पहुंचा रही है आपको नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी पीने से बैचेनी, गुस्सा और चिड़िचिड़ापन आता है. एक कप कॉफी में 60 से 70 ग्राम कैफीन होता है. लोग इसे आमतौर पर अपनी एनर्जी के लेवल को बढ़ाने और नींद को भगाने के लिए पीना पसंद करते हैं. लेकिन कैफीन की वजह से व्यक्ति के शरीर में डोपामाइन (Dopamine) का प्रोडक्शन तेज हो जाता है. यह वजह  है कि आधिकतर कॉफी का सेवन करने वाले लोग चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं.

कैफीन शरीर को कैसे प्रभावित करती है

कैफीन का ज्यादा सेवन करने से लोगों को एंग्जाइटी हो सकती है.  कॉफी अगर ज्यादा पी जाए तो आपकी हेल्थ खराब हो सकती है. इसके साथ ये सभी दिक्कतें भी हो सकती हैं-

1. नींद आने में दिक्कत होना.

2.  सिर में दर्द होना.

3. दस्त लग जाना.

4.  आप एंग्जाइटी के शिकार हो सकते है.

5.  बुखार भी हो सकता है.

6. डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

7. थकावट महसूस होना.

8. स्वभाव में चिड़िचिड़ापन आना.

9. गुस्सा जल्दी आना.

10. हार्ट बीट तेज होना.

कैफीन पीना कम कैसे करें

1. हर्बल चाय पीना शुरू कीजिए , कॉफी का सेवन करना कम करें.

2. ऐसा खाना खाएं जिनमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन-बी और विटामिन-सी की मात्रा अधिक हो. इससे आपका कैफीन पीने का कम मन करेगा.

3. अपना लाइफस्टाइल हेल्दी बनाएं. पूरी नींद लें, व्यायाम करें और हाइड्रेटेड रहें.

4. कैफीन की लत को छोड़ने का एक और तरीका है- व्यायाम. जो लोग रोजाना कसरत करते हैं, भले ही वह पैदल चलें, उनके अंदर पूरे दिन एनर्जी हाई रहती है.

5. धीरे- धीरे कॉफी का सेवन कम करें, और खुद को इसे पीने से रोकें .