scorecardresearch

Blood Pressure Treatment: दवा की डोज बढ़ाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, मेडिसिन बदलकर भी ब्लड प्रेशर के मरीजों को हो सकता है फायदा

Uppsala University की ये स्टडी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में पब्लिश हुआ है. इस रिसर्च में एक साल के दौरान 280 व्यक्तियों पर बीपी कम करने वाली चार अलग-अलग दवाओं का परीक्षण किया गया.

blood pressure treatment blood pressure treatment
हाइलाइट्स
  • हाइपरटेंशन के लिए मेडिकेशन जरूरी

  • अधिकांश लोगों को बीपी की समस्या

दवा में बदलाव ब्लड प्रेशर के रोगियों को फायदा पहुंचा सकता है. एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि मेडिकेशन में बदलाव बीपी के मरीजों को उनकी वर्तमान दवा की खुराक बढ़ाने की तुलना में ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है. हालांकि ये साफ नहीं है कि क्या इन दवाइयों का प्रभाव अलग-अलग व्यक्ति पर अलग अलग हो सकता है. 

280 व्यक्तियों पर की गई रिसर्च
Uppsala University की ये स्टडी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में पब्लिश हुआ है. इस रिसर्च में एक साल के दौरान 280 व्यक्तियों पर बीपी कम करने वाली चार अलग-अलग दवाओं का परीक्षण किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि दवा बदलने का प्रभाव मरीजों की वर्तमान दवा की खुराक को दोगुना करने से बेहतर था. कुछ रोगियों ने एक दवा से दूसरी दवा की तुलना में लो ब्लड प्रेशन का अनुभव किया. 

अधिकांश लोगों को बीपी की समस्या
अधिकांश लोग अपने जीवन में कभी न कभी हाई ब्लड प्रेशर का सामना करते ही हैं. फिलहाल में बीस लाख से ज्यादा स्वीडिश लोगों को हाई बीपी की समस्या है. अध्ययन के मुताबिक रक्तचाप की सही दवा देने पर मरीज अपना बीपी कम कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप भविष्य में होने वाली हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है.

हाइपरटेंशन के लिए मेडिकेशन जरूरी
हालांकि स्वीडन में हुए इस अध्ययन के सारे पहलू दुनिया के बाकी हिस्सों पर लागू नहीं होते. बता दें, हाई ब्लड प्रेशर धीरे-धीरे इंसान को मौत के दरवाजे तक लेकर जाता है. हाई ब्लड प्रेशर लाइस्टाइल से जुड़ा एक सबसे कॉमन बीमारी है आगे चलकर कई खतरनाक बीमारी जैसे हार्ट अटैक तक की वजह बन सकती है. इस गंभीर बीमारी में दवाएं समय पर लेना जरूरी है क्योंकि इसे समय पर नहीं लेने से आपको नुकसान हो सकते हैं.