scorecardresearch

Children Diet: बच्चों का दिमाग करना हो तेज, डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

बच्चों का शुरुआती वर्षों में शारीरिक और मानसिक बढ़ोतरी के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थ की जरूरत होती है. उनके डाइट में पौष्टिक चीजें शामिल करने से उनके शारीरिक और मानसिक दोनों का विकास काफी तेज होता है. हम यहां बता रहे हैं कि आप अपने बच्चे के याददाश्त, एकाग्रता और उनमें वृद्धि को बढ़ाने के लिए किन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते है.

Children Memory Boost Diet Children Memory Boost Diet
हाइलाइट्स
  • हरी पत्तेदार सब्जियों से मिलता है विटामिन A,B,E और C

  • अंडे और मछली से बच्चों को मिलता है प्रोटीन, B6, B12 और D विटामिन

सही भोजन से बच्चों की शारीरिक वृद्धि ही नहीं बल्कि उनकी याददाश्त भी काफी तेज होती जाती है. जिन बच्चों को छोटे पर से ही सही पोषण दिया जाता है तो वह अन्य बच्चों के मुकाबले काफी तेज होते है. बच्चों के शुरुआती वर्षों में स्कूल, खेल के मैदान और घर पर इधर-उधर कूदने में उनकी सक्रिय जीवन शैली को देखते हुए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. वहीं इस दौरान उनका मस्तिष्क भी काफी तेजी से विकसित हो रहा होता है. इस दौरान उन्हें भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है. जिससे उन्हें याददाश्त, एकाग्रता और उनमें वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है. हम यहां ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बच्चों को देने से उनकी याददाश्त, एकाग्रता और उनमें वृद्धि को बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी सब्जियों में पालक, मेथी के पत्ते, धनिया के पत्ते, सरसों के पत्ते, मोरिंगा के पत्ते, चुकंदर के पत्ते आदि विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और आहार फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जिनका सेवन से उन्हें विटामिन A,B,E और C के साथ ही बीटा-कैरोटीन और फोलेट भी होता है. इनको बच्चों के डाइट में शामिल करने से उनके मस्तिष्क को और भी अच्छे तरह से विकसित करने में मददगार होते है. 

अंडे और मछली: एक इंसान का मस्तिष्क ओमेगा -3 फैटी एसिड और डीएचए जैसे वसा से बना होता है. ये सभी एग योक (अंडे का पीला वाला भाग) और मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन, एन्कोवी में पाया जाता है. इसके साथ ही इनमें प्रोटीन, B6, B12 और D विटामिन पाया जाता है. वहीं वे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने, आंखों की रोशनी बनाए रखने और याददाश्त को तेज करने में मदद करता है. इन्हें बच्चों के डाइट में शामिल करने से उनकी शारीरिक वृद्धि के साथ ही मस्तिष्क भी तेज होता है. 

ड्राई फ्रूट्स और बीज: शारीरिक और मानसिक वृद्धि के लिए ड्राई फ्रूट्स को काफी कारगर माना जाता है. वहीं इनके सेवन से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. वहीं इससे भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल भी मिलता है. जो याददाश्त को तेज करने में काफी मददगार होते है. वहीं इससे मिलने वाला ओमेगा-3 से याददाश्त काफी तेज होता है. बच्चों के याददाश्त बढ़ाने के लिए आप उनके डाइट में मूंगफली, बादाम, पिस्ता और काजू मेवों को शामिल कर सकते है. इसके साथ ही आप उनके डाइट में  के बीज, चिया के बीज, तिल के बीज, खसखस, सूरजमुखी के बीज और अलसी जैसे बीज को शामिल कर सकते हैं. 

दलिया: दलिया में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते है. इतना ही नहीं इसे आप आसानी से ब्रेकफास्ट ले सकते है. दलिया का सेवन करने से बच्चों का शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक वृद्धि भी होती है. वहीं इसे निरंतर ऊर्जा रिलीज के लिए परीक्षा से पहले ओट्स को एक अच्छा भोजन के विकल्प में आप लें सकते है. 

बेरीज: बेरीज में एंथोसायनिन और अन्य फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में पाई जाती है. जो याददाश्त को बढ़ाने में मददगार होती है. एंथोसायनिन और अन्य फ्लेवोनोइड ब्लूबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, लाल चेरी जैसे फल में अधिक पाया जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर से भरपूर होते है. इनसे विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता और मैग्नीशियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही स्ट्रेंथ भी बढ़ाता है. इन्हें पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने और मस्तिष्क के वृद्धि के लिए बच्चों के डाइट में शामिल कर सकते है.