scorecardresearch

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश उत्सव पर बनाएं ये कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली भोग, भक्ति के साथ सेहत का भी रखें ध्यान

त्योहारों पर सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. आज गणेश चतुर्थी के मौके पर भी भोग में ऐसी चीजें शामिल करें, जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे.

 कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली भोग कोलेस्ट्रॉल-फ्रेंडली भोग
हाइलाइट्स
  • चीनी के बजाय गुड़ का करें इस्तेमाल

  • मिठास के लिए स्टीविया है सही

भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है. कई उत्सव और त्योहार हमारी परंपरा का हिस्सा हैं. उनमें से एक है गणेश चतुर्थी है. आज देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है.यह त्योहार अपने साथ उत्सव, आनंद और प्रेम की भावना लेकर आता है. इसके साथ ही कई तरह की मिठाइयों और स्नैक्स का भी लुत्फ उठाया जाता है. यदि आप हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया या उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित होते हैं, तो यह समय एक गंभीर समस्या बन सकता है- क्योंकि त्योहार की भावना में लिप्त रहते हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करना थोड़ा चैलेजिंग है. तो चलिए आज आपको भोग के लिए कुछ हेल्दी डेजर्ट बताते हैं, जो आपको उत्सव का एहसास देते हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखेंगे.

लौकी की खीर

लौकी की खीर


अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो स्किम्ड दूध के साथ अपनी खीर में लौकी का उपयोग करना एक बेहतरीन मिठाई है! लौकी का फाइबर अपने असंख्य विटामिन और खनिजों के साथ कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने में आपकी मदद कर सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि मीठा तो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में अगर आप प्राकृतिक मिठास जैसे गुड़ या कम चीनी वाले प्राकृतिक विकल्प जैसे कि रिफाइंड चीनी के बजाय स्टीविया का विकल्प चुनते हैं, तो ये आपके सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा.

फ्रूट योगर्ट

फ्रूट योगर्ट


कुछ ठंडे दही को स्वादिष्ट फलों के साथ मिलाकर इसे बनाया जाता है. ये टेस्टी तो होता ही है, साथ ही आपके सेहत के लिए भी लाभकारी है. फलों के सभी स्वास्थ्य लाभों के साथ दही में प्रोबायोटिक्स के गुण आपकी लिपिड प्रोफाइल को रोकने में मदद करेगी और साथ ही त्योहार पर आपके स्वाद का भी पूरा ध्यान रखेंगे. इस फ्रूट योगर्ट को आइसक्रीम जैसा फील देने के लिए आप इसे कुछ फ्रीज कर सकते है, फिर ये एकदम आइसक्रीम की तरह हो जाएगा. ये डेजर्ट टेस्ट के साथ सेहत का बूस्ट है.

ड्राई फ्रूट मोदक

ड्राई फ्रूट मोदक


गणेश चतुर्थी हो और मोदक न बने ऐसा कैसे हो सकता है. गणेश चतुर्थी सुनते ही आपके मन में सबसे पहले मोदक आता होगा. लेकिन आपकी सेहत कई बार आपको इसे खाने से रोक सकती है. लेकिन अगर आप मोदक में कुछ चेंज करके इसे स्वास्थ्यवर्धक बना दें, तो इससे अच्छा और क्या होगा. ऐसे में आप ड्राई फ्रूट मोदक बना सकते हैं. गुड़ की चाशनी या शहद के साथ कुछ मेवों को पीसकर मिला लें, और इसे मोदक का आकार दें, इससे आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा, साथ ही खाने में भी ये बहुत टेस्टी लगता है. ये आपके डाइट में एचडीएल जैसे अच्छे वसा को शामिल करने का सबसे आसान तरीका है. नट्स में एचडीएल शरीर के विभिन्न हिस्सों से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, तो खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए गुड फैट मोदक के अपने गणेश उत्सव मनाएं.

मखाना लड्डू

मखाना लड्डू


गणपति को लड्डू सबसे ज्यादा पसंद होते हैं. लेकिन प्रसाद में लड्डू बनाते वक्त आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए. अपने लड्डू में मेवे या मखाने का प्रयोग करने से उन्हें आवश्यक क्रंच मिलेगा और उनके बनाने के लिए आवश्यक तेल/घी की मात्रा भी कम हो जाएगी. बस कुछ मखाने भून लें, उनका पाउडर बना लें और लड्डू बनाने के लिए कुछ मेवा और थोड़ा गुड़ के साथ इसका इस्तेमाल करें. मखाना फाइबर का समृद्ध स्रोत हैं, प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम हैं, इसलिए ये आपके लो कोलेस्ट्रॉल डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है.