scorecardresearch

Research में दावा! जो लोग अपने फल और सब्जियां उगाते हैं, वे भोजन कम बर्बाद करते हैं

हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जो लोग अपने फल और सब्जियों को उगाते हैं, वह भोजन की कम बर्बादी करते है. इसके अलावा वह लंबे समय तक स्वस्थ और जीवित रह सकते हैं.

अपने फल और सब्जियां उगाने वाले ज्यादा स्वस्थ और लंबे समय तक रहते हैं जीवित अपने फल और सब्जियां उगाने वाले ज्यादा स्वस्थ और लंबे समय तक रहते हैं जीवित

अमीर हो या गरीब, जीवनयापन करने के लिए सभी को भोजन की जरुरत होती है, लेकिन फलों और सब्जियों की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण लोगों का सेहतमंद भोजन करना कठिन होता जा रहा है. इसके बावजूद ब्रिटेन में घरों में हर साल लगभग 68 किलोग्राम फल, सब्जियों सहित भोजन बर्बाद होता रहता है. खाने की बर्बादी न केवल जेब की कटौती कर रही है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है. वैश्विक स्तर पर हर साल 1.3 बिलियन टन भोजन बर्बाद हो जाता है, जिससे दुनिया के लगभग 8% ग्रीनहाउस गैस गैस पैदा हो रही है.

स्वय उगाने वाले लोग कम बर्बाद करते हैं भोजन

हाल ही में हुए शोध में पता चला है कि जो लोग बगीचों या किसी अन्य माध्यम से अपना भोजन स्वयं उगाते हैं, वे औसतन केवल 3.4 किलोग्राम फल और सब्जियां बर्बाद करते हैं. जो ब्रिटेन के औसत से 95% कम है. इन परिवारों ने भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए विभिन्न प्रथाओं को अपनाया है. हाल के वर्षों में ब्रिटेन और अन्य जगहों पर बगीचों, सामुदायिक उद्यानों ताजा उगाए गए फल, सब्जियों में लोगों की दिलचस्पी फिर से बढ़ी है, लेकिन सप्लाई लोगों की बढ़ती आपूर्ति के लिए पर्याप्त नहीं है.

खुद उगाये भोजन का सेवन करने से लोग लंबे समय तक रहते हैं स्वस्थ

शोध से पता चला है कि खाद्य पदार्थों की खेती के लिए उपलब्ध जगह का केवल 10% उपयोग करने से शहर की 15% आबादी की फल और सब्जियों की आपूर्ति को पूरा किया जा सकता है. यदि लोग अपना भोजन स्वयं उगाते हैं, तो भोजन की बर्बादी भी कम हो सकती है. इसके अलावा खुद के उगाये भोजन का सेवन लंबे समय तक स्वस्थ और जीवित रह सकते हैं.

अपने उगाये भोजन का ज्यादा महत्व देते हैं लोग

इस शोध में ब्रिटेन के 197 परिवारों को शामिल किया गया जो अपना भोजन स्वयं उगाते हैं. हमने उनसे एक खाद्य डायरी बनाने के लिए कहा, जहां उन्होंने प्रत्येक सप्ताह प्राप्त किए गए फलों और सब्जियों की मात्रा दर्ज की. आंकड़ो के अनुसार ऐसा देखा गया है कि ब्रिटेन (UK) में जो लोग स्वय अपने फल और सब्जियां उगाते हैं, वह उपज को अधिक महत्व देते हैं और कोशिश करते है कि भोजन को कम से कम बर्बाद किया जाएगा.

खाद्य सुरक्षा और भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए घरेलू खाद्य उत्पादन के लाभों से लोग जागरूक किया जा सकता है. शहरों में जगह की कमी के कारण लोग अपने गमलों या किसी अन्य स्थान पर अपने फल और सब्जियों को पैदा कर सकते हैं. यदि आपके पास ज्यादा भोजन है, तो उससे बर्बाद होने से बचाने के लिए उसे फ्रीज करना या दूसरों के साथ साझा करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.