scorecardresearch

Health Benefits of Coconut: नारियल एक फायदे अनेक! सुंदर बाल चाहिए हों या करनी हो इम्यूनिटी बूस्ट, जानिए नारियल के बेशुमार फायदे

पाचन क्रिया आसान करने के साथ स्वास्थ और चमकदार बालों तक नारियल के अनगिनत फायदे हैं फिर भी लोग इसे उस नजर से नहीं देखते.

नारियल खाने के फायदे नारियल खाने के फायदे
हाइलाइट्स
  • पोषक तत्वों से भरपूर

  • बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

नारियल के फल (कोकोस न्यूसीफेरा) का सेवन आमतौर पर इसके पानी, दूध, तेल और स्वादिष्ट स्वाद के लिए किया जाता है. नारियल के पेड़ दक्षिण पूर्व एशिया और भारतीय और प्रशांत महासागरों के बीच के द्वीपों के लिए स्वदेशी हैं, जहां उन्हें ग्रह पर सबसे अधिक उपलब्ध फलों का पेड़ माना जाता है. आजकल, नारियल पूरी दुनिया में उगाए जाते हैं और अपने स्वाद, डिशेज को सजाने के लिए और कई संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. नारियल के कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आइए उन्हें जानते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर
नारियल मुख्य रूप से वसा का एक स्रोत है. कई अन्य फलों के विपरीत जो कार्बोहाइड्रेट में मजबूत होते हैं. इनमें कम मात्रा में बी विटामिन, कई आवश्यक खनिज और प्रोटीन भी शामिल हैं. कई शारीरिक प्रक्रियाएं नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों पर निर्भर करती हैं. मैंगनीज, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल के मेटाबोलिज्म के लिए महत्वपूर्ण है. ये सभी चीजें नारियल में विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में होती हैं.

नारियल सेलेनियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं, एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट जो आपकी कोशिकाओं की सुरक्षा करता है. इसके साथ ही इसमें तांबा, लोहा और जस्ता, ये सभी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करते हैं.

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद
अगर आपको रूखी त्वचा और रूखे बालों की समस्या है तो कच्चा नारियल आपके लिए अच्छा उपाय है. आपकी त्वचा को नारियल में मौजूद वसा से पोषण मिलता है, जो इसे नमीयुक्त और कोमल रखता है, जिससे शुष्क त्वचा के कारण झुर्रियों को समय से पहले विकसित होने से रोका जा सकता है.

इसके अतिरिक्त, इसमें बहुत सारे मोनोलॉरिन और लॉरिक एसिड होते हैं, जो इसे प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण प्रदान करते हैं. नतीजतन, यह स्कैल्प और मुंहासे से संबंधित कई चीजों को भी अच्छी तरह से संभालता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको जवां सौंदर्य प्रदान करते हुए सेल डैमेज होने से रोकता है.

हर आहार के साथ ले सकते हैं
नारियल स्वादिष्ट भोजन को एक अद्भुत स्वाद देता है. इसका स्वाद और भावपूर्ण बनावट चावल के व्यंजन, फिश स्टॉज, करी आदि के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है. बारीक कटा हुआ नारियल बेकिंग के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह तेजी से ब्रेड, मफिन और कुकीज़ को नमी और प्राकृतिक मिठास देता है. कच्चे नारियल के छिड़काव से ओटमील को एक ट्रॉपिकल टेस्ट मिलता है. यह हलवा या दही में मिलाने पर वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति के लिए एक स्वादिष्ट कैलोरी बूस्टर भी बनाता है.

इम्युनिटी का अच्छा सोर्स
COVID-19 के बाद लोग अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखने की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगे. कच्चे नारियल में एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो आपको कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं. इसके अतिरिक्त, यह ब्रोंकाइटिस और गले की समस्याओं वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है.