scorecardresearch

चाय-कॉफी से कम हो सकता है स्ट्रोक का खतरा, पागलपन की आशंका को भी करता है दूर

चाय और कॉफी का सेवन करने वालों को स्ट्रोक का खतरा और पागलपन के दौरे की आशंका कम होती है. इसको लेकर चीन के एक यूनिवर्सिटी में रिसर्च रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. 14 सालों तक रिसर्च के बाद यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है.

एक रिसर्च के मुताबिक आपके लिए चाय और कॉफी पीना फायदेमंद है एक रिसर्च के मुताबिक आपके लिए चाय और कॉफी पीना फायदेमंद है
हाइलाइट्स
  • चाय-कॉफी से 32% कम होता है स्ट्रोक का खतरा

  • 28% कम होती है पागलपन के दौरे की आशंका

  • PLOS Medicine Journal में प्रकाशित हुई है रिपोर्ट

अगर आप चाय या काफी पीते हैं तो ये आपके लिए अच्छी बात है. आप सोचेंगे कि इसमें अच्छा क्या है. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग चाय या कॉफी पीते हैं उन्हें स्ट्रोक की आशंका भी कम होती है. 'PLOS Medicine Journal' में इसको लेकर एक रिसर्च प्रकाशित हुई है.

स्ट्रोक आने पर 10% लोगों की हो जाती मौत 
स्ट्रोक जानलेवा होती है और इस वजह से दुनिया भर में करीब 10 प्रतिशत लोगों की मौत हो जाती है. पागलपन के दौरान दिमाग काम करना बंद कर देता है. रिसर्च के मुताबिक सामाजिक और आर्थिक परेशानी की वजह से ऐसा होता है. 

14 सालों तक किया गया रिसर्च
चीन के तियानजिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र युआन झांग और कुछ अन्य छात्रों ने यूके बायोबैंक के कुल 365,682 लोगों पर रिसर्च किया जिनकी नियुक्ति 2006 से 2010 के बीच हुई थी. सभी पर 2020 तक रिसर्च किया गया. सभी लोगों ने अपने चाय और कॉफी पीने की जानकारी दी. इसमें 5 हजार से ज्यादा लोगों में पागलपन के दौरे और 10 हजार से ज्यादा लोगों को कम से कम एक बार स्ट्रोक आया.

स्ट्रोक का खतरा 32% कम
वैसे लोग जिन्होंने दो से तीन कप कॉफी या तीन से पांच कप चाय का हर दिन सेवन किया, या चार से छः कप कॉफी या चाय का सेवन किया उनमें स्ट्रोक का खतरा 32 प्रतिशत तक कम हुआ. पागलपन के दौरे का खतरा भी 28 प्रतिशत तक कम हुआ. उन लोगों की तुलना में जो चाय या कॉफी नहीं पीते हैं, चाय-कॉफी का सेवन करने वालों को स्ट्रोक या पागलपन के दौरे का खतरा काफी कम होता है.

चूंकि, सारे सैंपल यूके बायो बैंक के लोगों के लिए गए जो कि दूसरे लोगों की तुलना में हेल्दी लाइफ जीते हैं, तो ऐसे में इस रिसर्च को सामान्य नहीं माना जा सकता है. इस पर रिसर्च करने वाले ने बताया कि रिसर्च में जो भी चीजें सामने आई है उसके मुताबिक कॉफी और चाय का सेवन करने वालों में स्ट्रोक और पागलपन के दौरे का खतरा कम होता है. जो लोग सिर्फ कॉफी या चाय या फिर दोनों पीते हैं, उन्हें स्ट्रोक या दौरे का खतरा कम होता है.

ये भी पढ़ें: