scorecardresearch

क्या कोरोना होने से पीरियड्स पर असर पड़ सकता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

महिलाओं के पीरियड्स का अनियमित होने का एक सबसे बड़ा कारण हार्मोन में परिवर्तन, पीसीओएस (PCOS)हो सकता है. दवाइयों का सेवन करने से भी इस पर प्रभाव पड़ सकता है.

Does Covid-19 effects woman Mentrual Cycle Does Covid-19 effects woman Mentrual Cycle
हाइलाइट्स
  • पीरियड्स का देर से आना

  • यौन व्यवहार में भी होता है बदलाव

देश में कोरोना संक्रमण की लहर का असर जरूर कम हुआ है लेकिन बीमारी अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना वायरस शरीर से तो चला जाता है लेकिन इसका असर लंबे समय तक बना रह सकता है. कोरोना वायरस के कारण लोगों को अन्य कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यह वायरस शरीर के कई अंगों पर भी बुरा असर डाल रहा है. यहां तक कि महिलाओं को पीरियड्स आने में भी कई दिक्कतें आ रही हैं. डॉ सारिका गुप्ता, जोकि अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ सलाहकार, ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक गायनोकोलॉजी है, महिलाओं के मासिक धर्म पर Covid-19 के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में बताती है.

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा प्रकाशित एक लेख में, डॉ सारिका गुप्ता ने कहा कि जिन महिलाओं को कोरोना हुआ था, उन्हें पीरियड्स में अनियमितताओं का सामना करना पड़ रहा है. सारिका ने कहा कि विशेषज्ञों ने पाया हैं कि स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल (stress hormone cortisol) के रिलीज होने से महिलाओं के पीरियड्स को अनियमित करने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है. स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल शरीर को खतरे से लड़ने में मदद करता है. डॉ सारिका ने प्रकाशित रिपोर्ट में दो प्रमुख समस्याओं मासिक धर्म चक्र में और यौन व्यवहार में बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया है.

पीरियड्स का देर से आना
पीरियड्स लेट आने की वजह हार्मोन में परिवर्तन, पीसीओएस (PCOS)आदि हो सकते है. हालांकि, डॉ सारिका के अनुसार, एक COVID-19 रोगी होने से इसकी संभावना बढ़ जाती है. 2021 में रिप्रोडक्टिव बायोमेडिसिन ऑनलाइन नामक एक पत्रिका से यह साबित भी हुआ था. 177 COVID पॉजिटिव महिलाओं के मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) पर नजर रखने के बाद ,यह पता चला की उनमें से अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा. 34% महिलाओं को 30 दिनों से भी अधिक लंबे समय के बाद भी पीरियड्स नहीं आए.

यौन व्यवहार पैटर्न
अध्ययन में आया है कि कई महिलाओं ने अपने यौन व्यवहार में बदलाव की रिपोर्ट भी दर्ज की. माना जा रहा है कि इसका मूल कारण वायरस के कारण लंबे समय तकआइसोलेशन में रहना हो सकता है. उन महिलाओं में प्रभाव अधिक गंभीर देखने को मिले जिन्होंने एंटी डिप्रेसेंट्स की दवाइयों का सेवन किया.

कोविड -19 होने के बाद ठीक होने के तरीके
डॉ. सारिका का सुझाव है कि ऐसी कई चीजें हैं, जो महिलाएं COVID-19 के ठीक होने के बाद अपने स्त्री रोग संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकती हैं. ध्यान, योग और ताइची (Taichi)जो कि स्ट्रेस रिलीज करने में मदद करता है और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, इन्हें अपनाना चाहिए. इसके अलावा रोजाना टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और तैरना भी ठीक होने के अच्छे तरीके हैं. खाने में सब्जियां, दूध, फलों का सेवन कीजिए. इसके अलावा अगर पीरियड्स में ज्यादा असामान्यता हो, तो डॉक्टर से परामर्श लें.