scorecardresearch

Omicron के दोनों वैरिएंट खिलाफ कारगर होगा ये Booster Dose, ब्रिटेन ने दी इस टीके को मंजूरी..ऐसा करने वाला बना पहला देश

Coronavirus Vaccine: कोरोना के खिलाफ ब्रिटेन ने एक ऐसे बूस्टर टीके को मंजूरी दी है, जिसको लेकर दावा किया गया है कि वह (Omicron variant) ओमिक्रॉन के दोनों वैरिएंट के खिलाफ कारगर है. बता दें कि ब्रिटेन ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने इस तरह के टीके को मंजूरी दी है.

Bivalent Covid booster Vaccine Bivalent Covid booster Vaccine
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन के दोनों वैरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज को ब्रिटेन की मंजूरी

कोरोना के खिलाफ ब्रिटेन ने एक ऐसे बूस्टर टीके को मंजूरी दी है, जिसको लेकर दावा किया गया है कि वह ओमिक्रॉन के दोनों वैरिएंट के खिलाफ कारगर है. बता दें कि ब्रिटेन ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने इस तरह के टीके को मंजूरी दी है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी घोषणा की. 

औषध नियामक संस्था एमएचआरए ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ उसने मॉडर्न टीके को मंजूरी दी, क्योंकि सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के मानकों पर इसे खरा पाया गया है. 

कैसे करता है काम?

नियामक का कहना है कि बूस्टर टीका स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल ओमिक्रॉन की प्रत्येक खुराक का आधा हिस्सा (25 माइक्रोग्राम) मूल स्वरूप के खिलाफ काम करता है, जबकि दूसरा आधा हिस्सा ओमिक्रॉन को निशाना बनाता है. 

जून राइन ने कहा कि ब्रिटेन में इस्तेमाल किए जा रहे टीकों की पहली पीढ़ी बीमारी के खिलाफ अहम सुरक्षा प्रदान करती है और लोगों के जीवन को बचाती है. उन्होंने कहा कि बूस्टर टीका स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल वायरस के फैलाव के बीच जबरदस्त प्रभावी टीका साबित होगा. 

इस कारण टीके की मंजूरी देने के फैसले का किया समर्थन

ब्रिटेन की संयुक्त समिति (JCVI) ने उम्मीद जतायी है कि अब जल्द ही एक प्लान जारी किया जाएगा कि देश में लोगों को टीका कैसे लगाया जाएगा. वहीं यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA)  के अधिकारियों को उम्मीद है कि सितंबर तक यूरोपीय संघ में कोविड संस्करण-अनुकूलित टीकों को मंजूरी दी जाएगी.

नियामक ने कहा कि साक्ष्यों की समीक्षा किए जाने के बाद विशेषज्ञ वैज्ञानिक सलाहकार निकाय और मानव चिकित्सा आयोग ने ब्रिटेन में इस बूस्टर टीके को मंजूरी देने के फैसले का समर्थन किया है. साथ ही नियामक ने यह भी कहा कि उसका फैसला किए गए परीक्षण के आंकड़ों पर आधारित है.