scorecardresearch

Covid-19 के बीच आशा की किरण! मार्च तक आ सकती है ओमिक्रॉन की वैक्सीन, Pfizer ने दी खुशखबरी

Pfizer Omicron Vaccine: फाइजर के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) अल्बर्ट बौर्ला ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रॉन वैक्सीन मार्च तक तैयार हो जाएगी, लेकिन साथ ही ये भी कहा कि मौजूदा टीकों ने कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ काफी हद तक सुरक्षा प्रदान की है.

Pfizer Omicron Vaccine Pfizer Omicron Vaccine
हाइलाइट्स
  • मौजूदा वैक्सीन भी दे रही है सुरक्षा

  • मॉडर्ना बना रही है ओमिक्रॉन केंद्रित बूस्टर डोज

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच एक आशा की किरण नजर आई है. मार्च तक ओमिक्रॉन की वैक्सीन (omicron vaccine) आने की उम्मीद लगाई जा रही है. जी हां, फार्मा प्रमुख फाइजर ने कहा है कि ओमिक्रॉन वैक्सीन मार्च में तैयार हो सकती है. फाइजर के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) अल्बर्ट बौर्ला ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रॉन वैक्सीन (pfizer omicron vaccine) मार्च तक तैयार हो जाएगी, लेकिन साथ ही ये भी कहा कि मौजूदा टीकों ने कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ काफी हद तक सुरक्षा प्रदान की है.

बोर्ला ने एक इंटरव्यू में सीएनबीसी को बताया, "यह टीका मार्च में तैयार हो जाएगा... मुझे नहीं पता कि हमें इसकी जरूरत पड़ेगी या नहीं. मुझे नहीं पता कि इसका उपयोग किया जाएगा या नहीं.”

मौजूदा वैक्सीन भी दे रही है सुरक्षा 

सीईओ बोर्ला ने कहा, “वर्तमान में कोरोना वैक्‍सीन की दो डोज और फिर बूस्‍टर डोज ने कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की है. लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर केंद्रित वैक्सीन ऐसे स्ट्रेन के संक्रमण से भी रक्षा करेगी जो ज्यादा संक्रामक साबित हुआ है. हालांकि, लोगों को कई हल्के या गैर लक्षण के मामले भी सामने आए हैं. 

मॉडर्ना बना रही है ओमिक्रॉन केंद्रित बूस्टर डोज 

इस बीच, मॉडर्न के सीईओ स्टीफन बंसेल ने मीडिया नेटवर्क के साथ एक अलग इंटरव्यू में कहा कि कंपनी एक बूस्टर डोज के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो ओमिक्रॉन और दूसरे इंफेक्शंस से भी, जो अलग-अलग वेरिएंट्स से उभरे हैं, से बचाव करेगी.  

सीईओ स्टीफन  ने एएफपी से कहा, "हम 2022 में बूस्टर के लिए दुनिया भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं. हमें वायरस से आगे रहने की कोशिश करनी चाहिए और सावधान रहना चाहिए.”
 
ये भी पढ़ें