scorecardresearch

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये टिप्स

गर्मी के मौसम में अगर आपसे पानी ज्यादा नहीं पिया जा रहा तो पानी को फ्लेवर दें. जैसे नींबू पानी, संतरा या फिर आवंला डालकर का जूस डालकर पी सकते हैं.

dehydration in summer dehydration in summer
हाइलाइट्स
  • डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होना

  • ज्यादा पसीना निकलने से ये परेशानी बढ़ जाती है

How to avoid Dehydration in summer: गर्मी के मौसम (Summer) में चिलचिलाती धूप और बढ़े हुए तापमान से  शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है. ऐसे में शरीर में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत हो जाती है. डिहाइड्रेशन होने पर जरा भी लापारवाही ठीक नहीं होती , कभी कभी तो ये जानलेवा भी साबित होता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचना जरूरी होता है. आइए जानते हैं किन टिप्स को फॉलो करके आप गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन (Tips to avoid Dehydration in summer) के शिकार होने से बच सकते हैं.

क्या होता है डिहाइड्रेशन (What is Dehydration)-
डिहाइड्रेशन यानी  शरीर में पानी की कमी होना. दरअसल, शरीर से पसीना निकलने पर शरीर के तापमान को संतुलित करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. अगर  इस दौरान आप  पानी का कम इस्तेमाल करते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है.  शरीर में पानी की कमी होने से मिनरल्स जैसे नमक और शुगर लेवल कम हो जाती है. 

डिहाइड्रेशन के लक्षण (symptoms of Dehydration)-
-काफी देर तक पेशाब ना लगना
-पेशाब पीले रंग का होना
-चक्कर आना
तेज सिरदर्द
-ड्राई स्किन
-घबराहट महसूस करना
-कब्ज की शिकायत
-मुंह का सूखना
-सुस्ती और थकान
-कमजोरी महसूस करना

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए टिप्स-  

पिएं भरपूर पानी

अगर आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration in summer) से बचना है, तो आप हर दिन 3 लीटर पानी जरूर पिएं.  एक वयस्क को प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह एक्सपर्ट भी देते हैं. गर्मी में ज्यादा पसीना निकलने की वजह से  डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है, जब आप पानी पीते हैं, तो इस समस्या से बचाव होता है. शरीर को सभी मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए पानी की जरूरत होती है, ऐसे में कम पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. इससे आप बेहोश भी हो सकते हैं.

पानी को अलग-अलग फ्लेवर दें-

गर्मी के मौसम में अगर आपसे पानी ज्यादा नहीं पिया जा रहा तो पानी को फ्लेवर दें.  जैसे नींबू पानी, संतरा या फिर आवंला डालकर का जूस डालकर पी सकते हैं.  

डिहाइड्रेशन होने पर एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक डालकर पीएं इससे भी आपको फायदा  मिलेगा. 

-शरीर में पानी की कमी की भरपाई करने के लिए दही या छाछ का इस्तेमाल करें 

पानी से भरपूर रसदार फलों का सेवन करें

अगर आप डिहाइड्रेशन से बचे रहना चाहते हैं, तो डाइट में  ज्यादा- से - ज्यादा  रसदार और पानी से भरपूर फलों को शामिल करें. गर्मी में मिलने वाले फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, अंगूर, संतरा आदि का सेवन करें. दिन की शुरुआत एक कटोरी ताजे फलों के इस्तेमाल से करें. इससे शरीर को कई पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, पानी, ऊर्जा, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिंस भी मिलता है. गर्मी में इन फलों को खाकर आप सारा दिन एक्टिव और एनर्जी से भरपूर तो रहेंगे ही साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी.