scorecardresearch

क्या है detox water? कैसे इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में करता है मदद, जानिए

कई लोग अपना वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर आए दिन स्क्रॉल करते रहते हैं. उनका मकसद ऐसी चीजों को खोजना होता है जिसे खाकर वो अपना वजन घटा सकें. आज हम आपको ऐसी ही कुछ डिटॉक्स ड्रिंक बताएंगे जिनकी मदद से आप अपना वजन बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं.

Detox water recipe to lose weight Detox water recipe to lose weight
हाइलाइट्स
  • जीरा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं

  • यह मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है

अक्सर आपने देखा होगा लोग इंटरनेट पर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे खोजा करते हैं. वेट कम करने के लिए वो कई तरीके अपनाते हैं लेकिन इनमें से एक भी काम नहीं करता. आज हम आपके लिए वजन कम करने के लिए ऐसे ही कुछ डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं जिसमें जीरा, सौंफ और अजवाइन की खूबियां हैं और ये बिल्कुल ही नैचुरल है. यह डिटॉक्स वॉटर न केवल आपको वजन कम रखने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर की इम्युनिटी बनाने में भी मदद करेगा.

जीरा
जीरा भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय मसाला है. खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा, जीरा में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में भी मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

अजवाइन 
अजवाइन पाचन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जानी जाती है. इसके अलावा ये बढ़ा हुआ वजन घटाने में भी मदद करती है. अजवाइन आपके तनाव के स्तर को भी ठीक करने में मदद करता है, जो बदले में आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है.

सौंफ 
सौंफ हमारे पाचन में सुधार करने के साथ-साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. सौंफ हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और हमें ज्यादा देर तक भूख महसूस नहीं होती. सौंफ वाटर रीटेंशन को ठीक करने में विशेष रूप से प्रभावी है, खासकर उन महिलाओं के लिए जिन्हें पीएमएस की शिकायत है.

अब आइए आपको बताते हैं कि इसे तैयार कैसे करना है. यहां हम आपको जीरा, अजवायन और सौंफ का उपयोग करके डिटॉक्स वॉटर की रेसिपी बताएंगे.

1/2 लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच जीरा, 1 बड़ा चम्मच अजवायन और 1 बड़ा चम्मच सौंफ भिगोकर रख दें. इस ड्रिंक को रात भर ऐसे ही रहने दें ताकि पानी इन्हें अच्छे से सोख ले. सुबह सबसे पहले इस पानी को खाली पेट पिएं. 1 महीने के अंदर आपका वजन अपने आप कम होने लगेगा. हालांकि इसके साथ कुछ एक्सरसाइज करने से जल्दी लाभ देखने को मिलेगा.