scorecardresearch

20 सेकंड में कोरोना का पता लगा लेती है इजराइली कंपनी की ये डिवाइज, 96.3 फीसदी एक्यूरेट होने का दावा

वाइरसाइट डायग्नोस्टिक कंपनी ने बताया कि सैंपल में 20 सेकंड के अंदर SARS-CoV-2 एंटीजन और कोरोना का पता करने में इसे सुरक्षित और प्रभावी पाया गया. यह एप्रूव्ड आईवीडी डिवाइस के रूप में रजिस्टर्ड है.

20 सेकंड में कोरोना का पता लगा लेती है ये डिवाइज 20 सेकंड में कोरोना का पता लगा लेती है ये डिवाइज
हाइलाइट्स
  • जल्द कोरोना जांच के लिए यूरोप में उपलब्ध होगी डिवाइज

  • आईवीडी डिवाइस के रूप में रजिस्टर्ड है ये डिवाइज

इजराइली कंपनी वाइरसाइट डायग्नोस्टिक (Virsite Diagnostic)ने दावा किया है कि उनकी डिवाइज 20 सेकंड में कोरोना का पता लगा लेती है. साथ ही उनका कहना है कि यह आरटी-पीसीआर की तुलना में 96.3 प्रतिशत सटीकता के साथ COVID-19 का पता लगाती है. उन्होंने इसे लेकर एक स्टडी में इसका पता लगाया. 

इसे लेकर साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने सैननियो यूनिवर्सिटी में स्टडी की, जिसमें इटली के रिसर्चस की मदद ली गई. इस दौरान सभी उम्र के पुरुष और महिलाओं के 550 लार के नमूनों पर वायरसाइट डिवाइज की टेस्टिंग की गई, जिसमें आरटी-पीसीआर की तुलना में 92.7 प्रतिशत की ऑवरऑल सेंसिटिविटी और 96.8 प्रतिशत की स्पेशलिटी पाई गई. 

20 सेकंड में लग सकता है कोरोना का पता

सैंपल में 20 सेकंड के अंदर SARS-CoV-2 एंटीजन और कोरोना का पता करने में इसे सुरक्षित और प्रभावी पाया गया. वायरसाइट का स्पेक्ट्रालाइट डिवाइस माउथ स्वैब से सैंपल लेकर किया जाता है, जो SARS-CoV-2 की पहचान करते हैं. डिवाइस 20 सेकंड में रिपोर्ट आपके फोन या कंप्यूटर पर भेज देता है. 

जल्द यह डिवाइज यूरोप में उपलब्ध होगा

वायरससाइट डिवाइज एक एप्रूव्ड आईवीडी डिवाइस के रूप में रजिस्टर्ड है और यूरोपीय बाजार के लिए सीई मार्क है और संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, लैटिन अमेरिका और एशिया प्रशांत में इसके लिए फिलहाल रेगुलेटरी अप्रूवल पेंडिंग है. कंपनी के मुताबिक यह आने वाले हफ्तों में यूरोप में उपलब्ध होगा. 

ये भी पढ़ें :