scorecardresearch

Holi 2023: होली के रंग को कहीं डायबिटीज न करे भंग, ऐसे करें कंट्रोल

होली में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, ऐसे में जरूरी है की उनका आनंद लेते हुए आप अपनी सेहत का भी खास ध्यान रखें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि होली के दिन आपको कैसे अपने डायबिटीज को कंट्रोल रखना है.

होली के रंग को कहीं डायबिटीज न करे भंग होली के रंग को कहीं डायबिटीज न करे भंग
हाइलाइट्स
  • सही खाद्य पदार्थ चुनें

  • अपनी दवा लेना मत भूलें

होली रंगों और हर्षोल्लास का त्यौहार है जो पूरे भारत में मनाया जाता है. यह दोस्तों और परिवार के साथ मिठाई, स्वादिष्ट भोजन और मौज-मस्ती से भरा होता है. इस सब के बीच सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर आप डायबिटीज के मरीज है, फिर तो आपको खास ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

क्या करें?
पहले से प्लान करें

यदि आप जानते हैं कि आप किसी उत्सव या परिवार की सभा में भाग लेने वाले हैं, तो समय से पहले ही अपने भोजन और नाश्ते की योजना बना लें. मेन्यू के बारे में मेजबान या कैटरर से संपर्क करें और ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यदि कोई सुरक्षित विकल्प नहीं हैं, तो अपने खुद के लिए हेल्दी स्नैक ही लेकर आएं. 

हाइड्रेटेड रहें
ढेर सारा पानी और दूसरे कम चीनी वाले पेय जैसे शुगर-फ्री नींबू पानी या बिना चीनी वाली आइस्ड टी पिएं. सोडा, फलों के रस और एनर्जी ड्रिंक जैसे मीठे पेय से बचें.

सही खाद्य पदार्थ चुनें
फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों से ही दोस्ती करें. ये खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण रखने और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करेंगे. उदाहरणों में ताजे फल, सब्जियां, नट, बीज, लीन मीट, मछली और साबुत अनाज शामिल हैं.

अपने पोर्शन का ख्याल रखें
त्योहारों में अक्सर भरपूर मात्रा में भोजन मिलता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खुराक पर नियंत्रण रखें. एक छोटी प्लेट का प्रयोग करें और ज्यादा न खाएं. अपने भोजन का धीरे-धीरे आनंद लें.

सक्रिय रहो
कुछ कैलोरी बर्न करने और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए टहलें या जमकर डांस करें.

क्या न करें?

भोजन छोड़ें नहीं
भोजन न करने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। हमेशा नियमित रूप से भोजन करना सुनिश्चित करें और लंबे समय तक उपवास से बचें.

ज्यादा खाना न खाएं
त्यौहार उत्सव मनाने का समय है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि इसे ज्यादा न करें. चीनी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें. शराब का सेवन सीमित करना याद रखें.

अपनी दवा लेना मत भूलें
निर्धारित अनुसार अपनी दवा लेना सुनिश्चित करें और खुराक छोड़े नहीं. यदि आपको इसकी आवश्यकता हो तो अतिरिक्त दवाएँ लाएँ. संकेतों को नजरअंदाज न करें. निम्न रक्त शर्करा के लक्षणों पर नज़र रखें, जैसे पसीना आना, कंपकंपी और भ्रम. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए एक छोटा सा स्नैक्स खाएं या कुछ जूस पीएं.

खुद को आइसोलेट न करें
उत्सव में शामिल होने और अपने दोस्तों और परिवार की कंपनी का आनंद लेने से बचें नहीं. लेकिन थोड़ी सी योजना और तैयारी के साथ, आप अभी भी अपने डायबिटीज को कंट्रोल करते हुए इंजॉय कर सकते हैं.