scorecardresearch

Thyroid Myths And Facts: क्या थायराइड की समस्या सिर्फ महिलाओं को ही होती है ? जानें इस बीमारी से जुड़े मिथक और सच्चाई

हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है. पूरी दुनिया में इस बीमारी से लाखों लोग पीड़ित हैं. जागरूकता की कमी होने की वजह से लोगों को पता नहीं चल पाता इस बीमारी के लक्षण क्या हैं, मिथक क्या है और सच्चाई क्या है.

 Thyroid Awareness (Photo Credit: Getty Images) Thyroid Awareness (Photo Credit: Getty Images)

थायराइड एक ऐसी बीमारी जो आज के समय में आम होती जा रही है. पूरी दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. यह वैसे तो किसी को भी और किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकती है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को इसकी समस्या होने की संभावना अधिक रहती है. जागरूकता की कमी होने की वजह से कई बार लोगों को शुरुआत में पता ही नहीं चल पाता कि उन्हें इस बीमारी ने चपेट में ले लिया है. इसको लेकर लोगों में कई मिथक भी हैं. ऐसे में हम बताते हैं कि आखिर ये बीमारी है क्या, इसको लेकर मिथक क्या है और सच्चाई क्या है और किन बातों का ध्यान रखना है.

थायराइड बीमारी है क्या

थायराइड एक हार्मोनल बींमारी है जिसका समय से उपचार नहीं किया गया तो गंभीर साबित हो सकती है. दरअसल में थायराइड एक छोटी सी ग्रंथि (ग्लैंड) है जो गर्दन के सामने होती है. इसका काम हार्मोन रिलीज करना है. लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा या जरूरत से कम हार्मोन रिलीज करती है तो समस्या शुरू हो जाती है. बता दें कि  जरूरत से ज्यादा हार्मोन रिलीज करने पर हाइपोथायरायडिज्म और जरूरत से कम हार्मोन रिलीज करने पर इपोथायराइडिज्म परेशानी होती है.

मिथक और सच्चाई

सम्बंधित ख़बरें

  • लोगों में मिथक है कि थायराइड की दोनों समस्याओं में वजन बढ़ता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं हैं. वजन बढ़ना एक सामान्य लक्षण जरूर है लेकिन वजन घट भी सकता है. 
  • लोगों में मिथक ये भी है कि थायराइड हमेशा जेनेटिक होते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है.  थायराइड किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है. इसके पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल भी हो सकता है.
  • थायराइड की समस्या सिर्फ महिलाओं को होती है ये एक मिथक है जो लोगों को सच लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है. यह समस्या किसी को भी हो सकती है.  
  • लोगों को लगता है कि थायराइड होने पर लक्षण साफ-साफ पता चल जाता है लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है. कई लक्षण ऐसे होते हैं जो बिल्कुल आम है जैसे मूड में बदलाव होना,चिड़चिड़ापन होना और बालों का झड़ना. ऐसे में थायराइड का पता  जांच की मदद से ही लगाया जा सकता है.
  • सिर्फ दवा ही इस बीमारी को कंट्रोल कर सकती है ऐसा लोगों को लगता है. लेकिन आप दवाई के साथ-साथ लाइफस्टाइल में सुधार करके भी इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. जिन्हें थायराइड हैं वो नियमित व्यायाम करें,पर्याप्त नींद लें और स्ट्रेस पर कंट्रोल करें.  डाइट आयोडीन युक्त भोजन लें . हालांकि बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी अपने मन से न करें. 
  •  लोगों को लगता है कि ये बीमारी सिर्फ बड़े उम्र के लोगों को होती है लेकिन खराब जीवनशैली की वजह से आजकल हर उम्र के लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं.