scorecardresearch

Monkeypox : क्या केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को फैलता है मंकीपॉक्स ? जानिए क्या है सच्चाई

मंकीपॉक्स (Monkeypox)एक संक्रामक रोग है, जो आमतौर पर हल्का होता है और पश्चिम और मध्य अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ज्यादा है. चलिए जानते हैं कि क्या यह केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को ही संक्रमित करता है.

क्या केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को फैलता है मंकीपॉक्स ? क्या केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को फैलता है मंकीपॉक्स ?
हाइलाइट्स
  • स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट से फैलता है मंकीपॉक्स

कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स ने लोगों को डरा दिया है. हालांकि, इस वायरस को लेकर लोगों को अभी भी कई सारी चीजें नहीं पता हैं और कई लोगों के पास गलत जानकारी है. कुछ लोगों का कहना है कि यह केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को संक्रमित कर सकता है. वहीं, अन्य लोगों को दावा है कि स्विमिंग पूल में यह ज्यादा फैलता है. आइए जानते हैं इसे लेकर क्या सही है और क्या गलत. 

मंकीपॉक्स क्या है

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है, जो आमतौर पर हल्का होता है और पश्चिम और मध्य अफ्रीका के कुछ हिस्सों में ज्यादा है. यह ज्यादा पास रहने से फैलता है, इसलिए इसे सेल्फ आइसोलेशन और स्वच्छता जैसे उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है. 

मंकीपॉक्स में संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर रैशेज, तेज दर्द और खुजली होती है. यह कोई नई बीमारी नहीं है क्योंकि अफ्रीकी देशों में इसके बारे में पहले ही बताया जा चुका है. अब यह वायरस भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. 

क्या स्विमिंग पूल से मंकीपॉक्स फैल सकता है?

मंकीपॉक्स से जुड़े मिथकों में से एक यह है कि स्विमिंग पूल से वायरस फैल सकता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के मन में यह डर बना रहता है कि स्विमिंग पूल में नहाने से मंकीपॉक्स हो सकता है. इसे सही या गलत साबित करने के लिए वैज्ञानिक इस वायरस पर और रिसर्च कर रहे हैं. मंकीपॉक्स पानी से फैलता है या नहीं इसका खुलासा होना बाकी है. 

मंकीपॉक्स आमतौर पर स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट से फैलता है. यह संक्रमित व्यक्ति के बिना धुले कपड़ों को छूने से भी फैल सकता है. यह सुझाव दिया गया है कि सभी सावधानियों और सुझावों पर विचार करने के बाद स्विमिंग पूल में स्नान किया जा सकता है. हालांकि, जब काफी ज्यादा लोग हों तो पूल पार्टियों में जाने से बचना चाहिए. 

मंकीपॉक्स केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को प्रभावित करता है

एक गलत धारणा यह भी है कि मंकीपॉक्स केवल बायसेक्सुअल पुरुषों को ही संक्रमित करता है. हालांकि, ऐसा नहीं है क्योंकि संक्रमण किसी भी उम्र और लिंग के व्यक्ति में फैल सकता है. इसे रोकने के लिए सभी को जरूरी कदम उठाने चाहिए. अगर कोई लापरवाही करता है तो संक्रमण जानलेवा साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें :