scorecardresearch

Heat Wave Alert: तेज धूप से घर लौटने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, बिगड़ जाएगी तबीयत

हीट वेव की स्थिति जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए इसके संपर्क में आने से बचें. अगर आपको किसी जरूरी काम से धूप में बाहर जाना पड़ रहा है तो घर लौटकर ये गलतियां बिल्कुल भी न करें.

Heat Wave Alert Heat Wave Alert

गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है. मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं कुछ ऐसे राज्य भी हैं जो कि इसकी चपेट में है. ऐसे में उमस भरी गर्मी के बीच लू चलने से लोगों की परेशानी बढे़गी. तेज धूप में लू लगने का खतरा रहता है. अगर संभव हो तो धूप में बाहर निकलने से बचें. फिर भी अगर आपको किसी जरूरी काम से घर से बाहर जाना पड़ता है तो घर वापस आकर ये पांच गलतियां बिल्कुल भी न करें, नहीं तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें: अक्सर लोग तेज धूप से घर आने के बाद ठंडा पानी पीते हैं. इसके बजाय आपको अपने बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर करना चाहिए है. ठंडे पानी पीने के बजाय कुछ मिनट रुककर नॉर्मल पानी ही पिएं. अचानक शरीर का तापमान बदलने से जुकाम व बुखार चपेट में ले लेता है.

तुरंत खाना खाने से बचें: तेज धूप से आने के बाद ज्यादातर लोग तुरंत खाना खा लेते हैं जिससे उन्हें डायरिया की शिकायत होती है, अगर आप तुरंत धूप से आए हैं तो आधे घंटे बाद ही कुछ खाएं. फ्रिज में रखा खाना खाने से बचे. नहीं तो आपकी तबीयत खरीब हो सकती है.

धूप से आने पर नहाने की गलती न करें: कुछ लोग तपती धूप में घर आते ही नहाने लगते हैं, अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है. दरअसल बाहर से आने के बाद शरीर की टेंपरेचर बढ़ा हुआ रहता है, ऐसे में शरीर पर ठंडा पानी गिरने से हमारे शरीर का टेंपरेचर बिगड़ जाता है. और आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है.

धूप से आने के बाद AC न बैठें: कई लोग धूप से घर में आते ही AC में बैठ जाते हैं, एसी की ठंडी हवा चिलचिलाती धूप से तुरंत राहत तो दिलाती है, पर उसके नुकसान भी हैं. कुछ मिनट रुककर शरीर को सामान्य तापमान पर आने दें, तभी एसी या कूलर में जाएं.

खुद को लू लगने से ऐसे बचाएं

  • खुद को हाइड्रेट रखने के लिए शिकंजी, ओआरएस, नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें.  

  • गर्मी में आने वाले फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. 

  • गर्मियों में बाहर का तला-भुना और खुले में बनाया गया खाद्य पदार्थ खाने से बचें. 

  • खाने में प्याज और खीरा सलाद के तौर पर जरूर खाएं.