scorecardresearch

Ghee and Black Pepper benefits: बीमारियों का रामबाण इलाज! खाली पेट खाएं एक चम्मच घी के साथ काली मिर्च

घी और काली मिर्च का मिक्सचर दिल को जवान और मजबूत रखता है. इन दोनों चीजों के एक साथ सेवन से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है. यह एक ऐसा प्रोसेस है जिससे शरीर की ब्लड वेसेल्स बनने लगते हैं. यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके दिल को हेल्दी रखता है

खाली पेट एक चम्मच घी और काली मिर्च खाने से होती हैं बीमारियां दूर खाली पेट एक चम्मच घी और काली मिर्च खाने से होती हैं बीमारियां दूर
हाइलाइट्स
  • काली मिर्च और घी खाने से सूखी खांसी में राहत मिलती है

  • रोजाना घी का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

भारतीय मसाले ना सिर्फ खाने का ज़ायका बढ़ाते हैं बल्कि ये मसालें सेहत को भी कई फायदें पहुंचाते हैं. ऐसा ही एक मसाला है काली मिर्च .जिसके इस्तेमाल से आपकी सेहत  बेहतर हो सकती है. इस मसाले में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर में खतरनाक फ्री रैडिकल को बेअसर करते हैं जिससे आप कैंसर से बच सकते हैं . ऐसा माना जाता है कि काली मिर्च में पिपेरिन (piperine) नाम का तत्व पाया जाता है, जो ब्रेस्ट कैंसर को रोक सकता है.  

इसी तरह घी खाने के अनेकों फायदे  हैं.  घी विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट का एक बेहतर सोर्स है.  घी से बने खाने और सब्जियां  आपको ज्यादा न्यूट्रिशन देते हैं. घी भी विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. विटामिन ई के एंटीऑक्सिडेंट की खूबियों से भरपूर घी  कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है. 

डाइटिशियन बतातें हैं कि आयुर्वेद में घी और काली मिर्च के कई फायदे बताए गए हैं. भारत में सालों से घी का इस्तेमाल  हर्बल दवा के साथ किया जाता है.  यह दोनों चीजें शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचाती हैं . कुल मिलाकर काली मिर्च और घी के बहुत फायदे हैं. लेकिन अगर काली मिर्च और घी मिलाकर खाया जाए तो फायदें बढ़ जाते हैं. यहां पर आपको काली मिर्च और घी खाने के फायदे बता रहे हैं. 

सूखी खांसी से आराम पहुंचाता है

आज कल कोरोना के साथ सर्दियां भी बढ़ी हुई हैं.. इन दोनों स्थितियों में खांसी एक आम दिक्कत है. खांसी के इलाज के लिए वैसे तो कई दवाएं हैं लेकिन आप घी और काली मिर्च का भी सहारा ले सकते हैं.  सूखी खांसी से आराम पाने के लिए एक चम्मच देसी घी में 1/2 चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं.  काली मिर्च की गर्मी कंजेशन को कम कर सकती है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

रोजाना घी का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.  इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना इस्तेमाल  करें.  पैरों के तलवों में घी लगाने से भी कमजोर नजर में सुधार हो सकता है.  घी विटामिन ए का बेहतर स्रोत है पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत 

काली मिर्च और घी का इस्तेमाल करने से  इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.  

जोड़ों का दर्द होता है छूमंतर

सर्दियों में जोड़ों में दर्द की दिक्कत बढ़ जाती है.  इससे आराम पाने के लिए घी और काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए.  इसके लिए काली मिर्च को भूनकर घी के साथ खाना चाहिए. यह मिश्रण शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में मददगार होता है. 

पाचन शक्ति होती है मजबूत

काली मिर्च और घी दोनों ही चीजें औषधीय गुणों का भंडार हैं.  घी हेल्दी फैटी एसिड होता है जबकि काली मिर्च में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं. यही वजह है कि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलती है और पाचन तंत्र मजबत होता है. 

दिल को रखता है जवान और हेल्दी

घी और काली मिर्च का मिक्सचर  दिल को  जवान और मजबूत रखता है. इन दोनों चीजों के एक साथ सेवन से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है.  यह एक ऐसा प्रोसेस है जिससे शरीर की ब्लड वेसेल्स बनने लगते हैं.  यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके दिल को हेल्दी रखता है.