scorecardresearch

Winter Blues क्या है? जानिए सर्दियों में winter depression का असर और इससे निजात पाने के उपाय

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग विंटर ब्लूज की समस्या के शिकार हो जाते हैं. लोग बेचैनी, उदासी और चिंता की चपेट में चले जाते हैं. ऐसे में खुद को विंटर ब्लूज से बचाने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना जरूरी है.

Winter Blues Effects Winter Blues Effects

सर्दी के मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी होने लगी हैं. सर्द हवाएं चलती हैं, तापमान में गिरावट होने लगती है. कई बार तो कई दिनों तक धूप तक नहीं निकलती है. कई लोगों की सेहत पर इसका गहरा असर पड़ता है. कई लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं. तनाव होने लगता है. उदासी आने लगती है. इस समस्या को सीजनल एफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal Affective Disorder or SAD) के तौर पर जाना जाता है. इसका असर तन और मन के अलावा वर्क प्रोडक्टिविटी पर भी पड़ता है. इसे मनोविज्ञान की भाषा में विंटर ब्लूज (Winter Blues) या विंटर डिप्रेसन (winter depression) कहते हैं. जानिए इसके असर के बारे में और इससे बचने के क्या उपाय हैं.

विंटर ब्लूज का असर-
सर्दी की शुरुआत होने के साथ ही कुछ लोग बेचैनी, उदासी और चिंता की चपेट में आ जाते हैं. किसी काम में उनका मन नहीं लगता है. इसे विंटर ब्लूज कहते हैं. इसके शिकार लोगों को लो एनर्जी, ओवरस्लीप और ओवरइटिंग की समस्या होने लगती है. लोग एंग्जाइटी के शिकार होने लगते हैं.

विंटर ब्लूज से निजात पाने के उपाय-
विंटर ब्लूज का असर कामकाज पर भी पड़ता है. ठंड की वजह से कम एक्टिविटी होती है. लोग काम कम कर पाते हैं. नीचे दिए गए तरीकों से विंटर ब्लूज से निजात मिल सकती है:-

एक्सरसाइज-
सर्दी के मौसम में आलस ज्यादा होता है. घर से निकलने का मन नहीं करता है. लेकिन विंटर ब्लूज से निजात पाने के लिए एक्सरसाइज सबसे अच्छा तरीका है. रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए. बॉडी को एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है. इससे स्ट्रेस भी कम होता है. एक्सरसाइज से बॉडी में होने वाली ऐंठन भी दूर होती है.

विटामिन सी-
विंटर ब्लूज से खुद को दूर रखना है तो विटामिन सी का सेवन बहुत ही जरूरी है. ऐसे में संतरा, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

लाइट थेरेपी-
बॉडी को रोजाना कम से कम 20 मिनट तक सूरज की रोशनी मिलनी चाहिए. लेकिन सर्दी में धूप नहीं निकलने के चलते हमारी आंखों को जरूरी मात्रा में रोशनी नहीं मिल पाती है. ऐसे में जो लोग सेंसिटिव हैं, उसमें मूड डिसऑर्डर आने के चांसेज होते हैं. इसलिए खुद को एक्टिव रखने के लिए लाइट थेरेपी की मदद ली जा सकती है. इसके लिए रोजाना करीब 30 मिनट तक लाइट बॉक्स के सामने बिताएं.

खानपान का ध्यान रखना-
विंटर ब्लूज से बचने के लिए सर्दी में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना भी जरूरी है. इसके लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. विंटर ब्लूज से बचने के लिए और सेहतमंद रहने के लिए भुने हुए भोजन का सेवन करना चाहिए. इसके लिए डाइट में चना, सब्जी और बादाम शामिल कर सकते हैं.

तय समय पर सोना और उठना जरूरी-
सर्दी के मौमस में आलस के चलते बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है. समय पर नहीं सोना और समय पर नहीं उठना, मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए सोने और जगने का समय तय करें. नींद पूरी होने से कोई भी काम करने में मन लगता है. तनाव भी नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: