scorecardresearch

सिर्फ 20 मिनट की एक्सरसाइज, आपको रखेगी कोरोना से कोसो दूर, स्टडी में हुआ खुलासा

योगासन और व्यायाम तमाम तरह की गंभीर बीमारियों के जोखिम को दूर कर सकते हैं. ताजा स्टडी में खुलासा हुआ है कि जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं, उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है.

20-minute exercise can help avoid Covid-19 20-minute exercise can help avoid Covid-19
हाइलाइट्स
  • व्यायाम से कम होता है कोविड संक्रमण का खतरा

  • ये अध्ययन निष्कर्ष 'ब्रिटिश जर्नल आफ स्पो‌र्ट्स मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ है.

लोगों को फिट और हेल्दी रखने में योग और व्यायाम भी अहम भूमिका निभाते हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देशभर में जहां जिम बंद कर दिए गए वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने घर पर ही व्यायाम करना जारी रखा. हेल्थ एक्सपर्ट भी लोगों को हर रोज योग-व्यायाम करने की सलाह देते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहे. अब एक ताजा शोध में नियमित एक्सरसाइज को कोविड -19 होने के कम जोखिम के साथ जोड़ा गया है. ये रिसर्च 'ब्रिटिश जर्नल आफ स्पो‌र्ट्स मेडिसिन' में प्रकाशित हुई है.

व्यायाम से कम होता है कोविड संक्रमण का खतरा

स्पेन के शोधकर्ताओं का दावा है कि जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय थे, उनमें व्यायाम न करने वालों की तुलना में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना लगभग 11% कम थी. इस स्टडी के मुताबिक शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को जब कोविड संक्रमण हुआ उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना लगभग 36% कम थी. जो लोग शारीरिक रूप से कम एक्टिव थे कोविड संक्रमण की बाद उनका डेथ रेट ज्यादा देखा गया. अध्ययन से पता चलता है कि हफ्ते में 150 मिनट मध्यम श्रेणी अथवा 75 मिनट कठोर श्रेणी वाला व्यायाम कोरोना संक्रमण से बचाव में मददगार साबित हो सकता है.

इन देशों में किया गया सर्वे

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन ने 16 अध्ययनों के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिसमें मार्च 2022 तक 1.8 मिलियन लोगों को शामिल किया गया. प्रतिभागियों की औसत आयु 53 थी जिनमें 54 प्रतिशत महिलाएं थीं. ये स्टडी दक्षिण कोरिया, इंग्लैंड, ईरान, कनाडा, यूके, स्पेन, ब्राजील, फिलिस्तीन, दक्षिण अफ्रीका और स्वीडन में किए गए थे. आंकड़ों के विश्लेषण के दौरान नियमित व्यायाम करने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा 11 प्रतिशत कम पाया गया है.

कोरोना से बचाव के तरीके

करीब डेढ़ साल के वर्क फ्रॉम होम के बाद अब दफ्तर खुल गए हैं. जाहिर है लोगों से मिलना जुलना भी होगा. ऐसे में किसी से मिलें तो मास्क पहनकर रहें. भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें. यदि आपको कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो आप तुरंत जांच करवाएं और खुद को होम आइसोलेट कर लें. इसके अलावा अगर अभी तक आपने बूस्टर डोज नहीं लिया है तो जरूर लगवाएं. घर पर नियमित व्यायाम करें.