scorecardresearch

धूप में निकलने से पहले करें ये 4 चीजें, आंखों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

धूप में आंखों का बचाव करने के लिए हम यहां लेकर आए हैं कुछ टिप्स. जिनका इस्तेमाल करके आप तपती गर्मी में आंखों का बचाव कर सकते हैं.

eye care in summer eye care in summer
हाइलाइट्स
  • धूप में निकलने पर CR39 वाला पहने सनग्लासेस

  • आंखों की सुरक्षा के लिए खूब पीए पानी, फल और सब्जियां का करें सेवन

भारत के कई राज्यों में दिन-प्रतिदिन लागातार तापमान बढ़ता ही जा रहा है. वहीं कई शहर तो हीटवेव से गुजर रहे है. इस तपती गर्मी में घर से निकलते वक्त तो आप अपने पूरे शरीर को तो ढ़क लेते हैं. वहीं धूप से त्वचा को बचाने के लिए आप सनस्क्रीन लगाने के साथ ही कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन वहीं शरीर की सबसे नाजूक आंग आंखों पर कोइ ध्यान नहीं देते हैं. जबकि धूप से आंखों पर काफी असर पड़ता है. जिसके चलते आंखों में दर्द से लेकर अन्य समस्याएं होने लगती है. हम यहां बता रहें हैं कि धूप में निकलने पर आप अपना आंखों की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं. 

धूप में निकलने पर सनग्लासेस करें यूज
हमारी आंखों पर सूरज से आने वाली पराबैगनी किरणों (UV Rays) का बहुत असर पड़ता हैं. जिससे आंखों को बचाने के लिए धूप में निकलने पर हमेसा सनग्लासेस जरूर पहनें. सनग्लासेस आंखों पर पराबैगनी किरणें पड़ने से रोकती हैं. इतना ही नहीं सनग्लासेस CR39 वाला पहने. वहीं सस्ते वाले सनग्लासेस का इस्तेमाल करने से बचें. 

सीधा सूरज की किरणों को देंखने से बचें
गर्मी में सूरज की किरणें आंखों पर ज्यादा प्रभाव डालती है. इससे बचने के लिए सीधा सूरज की किरणों को नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने से आपकी आंखें और भी ज्यादा ड्राय हो जाती है. जो आपकी आंखों के लिए नुकसान दायक होता है. इसके साथ ही आपकी आंखों में इंफेक्शन भी हो सकता है. इतना ही नहीं सूरज की सीधी किरणें आपकी रेटिना को भी डैमेज कर सकती हैं. जिसके चलते आपके आंखों की रौशनी कम हो सकती हैं. 

इलाज से बेहतर रोकथाम 
पूरे शरीर में पलकों की त्वचा सबसे पतली होती है. आंखों में  सूखापन, झुर्रियाँ, झुर्रियाँ, ढीली पड़ना, लोच में कमी और धब्बेदार रंजकता सभी यूवी किरणों से होने वाले नुकसान के लक्षण हैं. यूवी किरणें आंखों के लिए इतनी नुकसान दायक होती है कि कुछ मामलों में पूरी आंख ही बदलना पडं जाता है. इससे बचने के लिए धूप में निकलने का वक्त टोपी पहनें इसके साथ ही यूवी उचित धूप का चश्मा पहनकर निकले और खुद को हाइड्रेटेड रखें. 

अपनी आंखों की ऐसे करें रक्षा
सूर्य के प्रकाश और यूवी विकिरण के चलते मोतियाबिंद हो सकता है. वहीं मोतियाबिंद होने पर इसका एक मात्र इलाज सर्जरी ही है. फिर लोगों को सीधे सूर्य की ओर देखने से नुकसान होता है, चाहे वह ग्रहण के दौरान हो या नहीं. इस रेटिना की चोट के परिणामस्वरूप दृष्टि का स्थायी नुकसान हो सकता है. इससे बचने के लिए खूब पानी पीए. फल और सब्जियां का सेवन करें. वहीं धूप में ड्राइविंग के दौरान चेहरे और आंखों पर सीधे वायु प्रवाह से बचाएं.