scorecardresearch

Fastest Hip Replacement Surgery: मात्र 15 मिनट 35 सेकंड में हुई हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी, इस अस्पताल ने किया यह कारनामा

दिल्ली के एक अस्पताल में एक मरीज की सबसे तेज हिप सर्जरी की गई है. अस्पताल का दावा है कि पूरी दुनिया में इससे तेज हिप सर्जरी नहीं की गई है.

Representational Image (Photo: Unsplash) Representational Image (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • मरीज की स्थिति को देखते हुए की फास्ट सर्जरी 

राष्ट्रीय राजधानी के एक अस्पताल ने शनिवार को दुनिया में सबसे तेज हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी करने का दावा किय है. अस्पताल का कहना है कि यह सर्जरी 15 मिनट 35 सेकंड में हुई. बताया जा रहा है कि फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, ओखला के डॉक्टरों की एक टीम ने 15 मिनट 35 सेकंड में एक 85 साल से ऊपर की मरीज की हिप-बॉल रिप्लेसमेंट सर्जरी की. 

अस्पताल का दावा है कि यह ग्लोबल लेवल पर अब तक की सबसे तेज सर्जरी है. बिहार के गया जिले की 86 वर्षीय सुमित्रा शर्मा का बायां कूल्हा गिरने से टूट गया था.  तीन दिन बाद उन्हें दिल्ली लाया गया. सुमित्रा शर्मा की कंडीशन ज्यादा अच्छी नहीं थी क्योंकि 18 साल पहले उनके ब्रेस्ट कैंसर का इलाज हुआ था और उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी. अस्पताल ने एक बयान में कहा, वह डबल ब्लड थिनर पर भी थी.

मरीज की स्थिति को देखते हुए की फास्ट सर्जरी 
सुमित्रा शर्मा की सर्जरी किसी खतरे से कम नहीं थी. क्योंकि उनकी हेल्थ कंडीशन ऐसी नहीं थी कि उन्हें घंटे-दो घंटे के लिए ऑपरेशन थिएटर में रखा जाए. डॉक्टरों ने इस बात को ध्यान में रखकर काम किया. सर्जरी से पहले उनकी एंजियोग्राफी की गई. 

फिर उनके रक्त को पतला करने वाली दवाओं में हेपरिन मिलाया. इस कारण उनकी स्थिति थोड़ी और मुश्किल हो गई क्योंकि वह अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं. ऐसे में, डॉक्टरों ने बिना कोई गलती किए सर्जरी को कम से कम समय में करने की ठानी. 

की सबसे तेज सर्जरी 
अस्पताल ने बयान में कहा, "मरीज को तेजी से सर्जरी की जरूरत थी. डॉ. कौशल कांत मिश्रा के नेतृत्व में टीम ने 15 मिनट 35 सेकंड में हिप-बॉल रिप्लेसमेंट सर्जरी की, जो विश्व स्तर पर अब तक ज्ञात इस तरह की सर्जरी के लिए सबसे कम समय है." सर्जरी में दो साल पहले मिश्रा और उनकी टीम द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड की तुलना में तीन मिनट कम समय लगा.