scorecardresearch

Hair Straightening Chemical: हेयर स्‍ट्रेटनिंग में इस्तेमाल होने वाले केमिकल से कैंसर का खतरा, अगले साल तक बैन हो सकते हैं ये प्रोडक्ट

Food and Drug Administration (एफडीए) जल्द ही उन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है जिनमें फॉर्मेल्डिहाइड नाम का केमिकल होता है. फॉर्मेल्डिहाइड, एक कलरलेस कंपाउंड है जो आमतौर पर रोगाणुनाशकों और कीटाणुनाशकों में उपयोग किया जाता है.

hair straightener chemical hair straightener chemical

दुनिया में बहुत से लोग बालों को स्ट्रेट करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं. कुछ लोग केमिकल सॉल्यूशन के जरिए भी बालों की स्ट्रेटनिंग कराते हैं. लेकिन हेयर स्ट्रेटनिंग प्रक्रिया में जिस तरह के केमिकल सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया जाता है उससे कैंसर का खतरा होता है.

Food and Drug Administration (एफडीए) जल्द ही उन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है जिनमें फॉर्मेल्डिहाइड नाम का केमिकल होता है. फॉर्मेल्डिहाइड, एक कलरलेस कंपाउंड है जो आमतौर पर रोगाणुनाशकों और कीटाणुनाशकों में उपयोग किया जाता है.

2014 तक लग सकता है बैन

कुछ हेयर स्मूथिंग प्रोडक्ट गर्म होने पर हवा में फॉर्मेल्डिहाइड गैस छोड़ते हैं, जिससे सांस संबंधी समस्याएं, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं. एफडीए अप्रैल 2024 तक इनपर बैन लगा सकती है. इन उत्पादों पर प्रतिबंध लगाना उपभोक्ताओं को ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट में इस्तेमाल होने वाले कार्सिनोजेन्स से सुरक्षित रखने में एक बड़ी उपलब्धि है.
 

फॉर्मेल्डिहाइड वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के स्वास्थ्य जोखिम क्या हैं?

बालों को सीधा करने करने वाले कुछ प्रोडक्ट जब बालों पर लगाए जाते हैं तो फॉर्मेल्डिहाइड छोड़ते हैं और फिर हीट ट्रीटमेंट के जरिए फिक्स कर दिए जाते हैं. हीट फॉर्मेल्डिहाइड को गैस के रूप में छोड़ती है. अगर सैलून हवादार नहीं है, तो इससे वहां काम करने वाले प्रोफेशनल्स और ग्राहकों को इन हानिकारक धुएं में सांस लेना पड़ता है. फॉर्मेल्डिहाइड के संपर्क से त्वचा की झिल्लियों में जलन हो सकती है. फॉर्मेल्डिहाइड-आधारित प्रोडक्ट का लंबे समय तक इस्तेमाल गर्भाशय, ओवेरियन और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम से जुड़ा हुआ है. फॉर्मेल्डिहाइड के ज्यादा संपर्क में आने वाले लोगों को ल्यूकेमिया होने का खतरा भी रहता है.

हाल ही में हुए नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के अध्‍ययन में भी बताया गया था कि केमिकल हेयर स्‍ट्रेटनर के बार-बार उपयोग से महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर के विकास का खतरा दोगुना हो सकता है. जो महिलाएं साल में चार बार से अधिक केमिकल हेयर स्‍ट्रेटनर का उपयोग करती हैं उनमें गर्भाशय का कैंसर होने के लक्षण पाए जा सकते हैं. 

कोई भी उत्पाद जिसमें फॉर्मलाडेहाइड होता है उसकी पैकेजिंग पर इसकी जानकारी लिखना अनिवार्य है. फॉर्मेल्डिहाइड-संबंधित केमिकल वाले उत्पादों की पहचान करने के लिए, फॉर्मेल्डिहाइड, मेथिलीन ग्लाइकॉल और फॉर्मेलिन की लिस्ट अपने प्रोडक्ट पर जरूर देखें. कस्टमर खरीदारी से पहले अपने प्रोडक्ट को चेक कर सकते हैं और उन उत्पादों को खरीदने से बच सकते हैं जिनमें फॉर्मेल्डिहाइड होते हैं.