scorecardresearch

Summer Tips: गर्मी में भी होगा ठंडा-ठंडा फील, बनाएं अपनी ड्रिंक्स को और भी हाइड्रेटिंग और कूलिंग

जब डिटॉक्स की बात आती है, तो सबसे अच्छी सामग्री में से एक खीरा है, जो एक बहुत ही हाइड्रेटिंग सब्ज़ी भी है. गर्मी में बाहर जाने से बस अपनी पानी की बोतल में खीरे के कुछ टुकड़े डाल लें.

Summer Drinks Summer Drinks
हाइलाइट्स
  • पानी मे नींबू डालकर पीने से आपकी लीवर और किडनी हेल्दी रहती है

  • गर्मी में बाहर जाने से पहले बस अपनी पानी की बोतल में खीरे के कुछ टुकड़े डाल लें

हर दिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है. और इस बार तो रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए हमें खान-पान का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जाता है. गर्मियों के दौरान सबसे जरूरी चीजों में से एक है हाइड्रेटेड रहना. आमतौर पर हमें अक्सर ये सलाह दी जाती है कि गर्मी में जितना हो सके उतना पान पिएं. इसके अलावा, हमने लिक्विड चीजें जैसे जूस, नारियल पानी जैसी चीजें पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ दूसरी चीज़ें भी जिनसे हम अपने इस हाइड्रेशन गेम को बढ़ा सकते हैं. गर्मियों के दिनों में आप अपने पानी कुछ चीजें एक्स्ट्रा एड कर सकते हैं, ये आपको और भी ज्यादा देर तक हाइड्रेट रहने में मदद करेंगी. 

1. नींबू

अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी और शहद के साथ करने से आपके लीवर और किडनी हेल्दी रहती है. नींबू गर्मियों के दौरान आपके पानी के लिए एक बढ़िया अडिशनल चीज है, क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है और त्वचा के लिए भी अच्छा है. इसमें विटामिन सी पाई जाती है. नींबू पानी में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं और यह वजन घटाने में भी मदद करता है.

2. मिंट या पुदीना

मिंट या पुदीना एक नेचुरल कूलैंट है, जिसे कई बार हमारी लिक्विड चीज़ों में मिलाया जाता है, जैसे जूस, दही आदि. इसके लिए आप अपनी पानी की बोतल में ताज़े पुदीने के पत्तों की एक टहनी डाल सकते हैं, ताकि वो  अंदर से ताज़ा और ठंडा रहे. पुदीने का पानी आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से कई बार फेस पर पिंपल्स हो जाते हैं, पुदीना नेचुरल रूप से पिंपल्स और मुंहासों को खत्म करता है.

3. मीठे तुलसी के बीज

मीठे तुलसी के बीज गर्मियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. वे स्वाभाविक रूप से शरीर की गर्मी को कम कर सकते हैं और इसलिए, आपको ठंडा रहने में मदद करते हैं. यही कारण है कि अक्सर हम नींबू पानी, मिल्कशेक, कॉकटेल और फालूदा आइसक्रीम जैसी चीज़ों में मीठे तुलसी के बीज डालते हैं. इसके लिए आपको बस इतना करना है कि उन्हें तब तक भिगोएं जब तक वे जिलेटिनस न हो जाएं. आप भीगे हुए बीजों को अपनी समर ड्रिंक्स जैसे लस्सी या मिल्कशेक में डाल सकते हैं. 

4. खीरा

 जब डिटॉक्स की बात आती है, तो सबसे अच्छी सामग्री में से एक खीरा है, जो एक बहुत ही हाइड्रेटिंग सब्ज़ी भी है. गर्मी में बाहर जाने से बस अपनी पानी की बोतल में खीरे के कुछ टुकड़े डाल लें. खीरा 95 प्रतिशत पानी से बना होता है और इसलिए शरीर के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट, मिनिरल्स और विटामिन से भी भरा होता है.

5. सौंफ

सौंफ की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में आप इसे अपनी ड्रिंक्स और खाने में शामिल कर सकते हैं. सौंफ के साथ ठंडा पानी पीने के लिए, उन्हें कुछ देर पानी में भिगो दें. सुबह पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और शहद मिला लें, इसके बाद इसे पी लें, इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है. इसके अलावा आप घर से निकलने से पहले भी अपनी पानी की बोतल में कुछ सौंफ डाल सकते हैं और पूरे दिन हाइड्रेटिंग और कूलिंग ड्रिंक पी सकते हैं.