scorecardresearch

Good News: भारत में डेंगू की पहली वैक्सीन: स्टेज-1 के क्लिनिकल ट्रायल को मिली मंजूरी

First Dengue Vaccine In India: देश में डेंगू के मामलों की बढ़ोत्तरी के बीच एक गुड न्यूज आई है. अब देश के अंदर ही बहुत जल्द डेंगू की वैक्सीन तैयार हो सकती है. ये हम इसलिए भी कह रहे हैं, क्योंकि सरकार ने डेंगू के खिलाफ बनी वैक्सीन के Phase-1 Trial लिए मंजूरी दे दी है.

First Dengue Vaccine in India First Dengue Vaccine in India
हाइलाइट्स
  • डेंगू के अभी तक 30,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं

  • अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के सहयोग से बनाया जा रहा वैक्सीन

हर साल देश में डेंगू के हजारों की संख्या में मामले सामने आते हैं. इस साल भी डेंगू के मामले धीरे-धीरे देश के अलग-अलग शहरों से बाहर आ रहे हैं. इसी बीच एक राहत की खबर आई है. बता दें, भारत में बहुत ही जल्द डेंगू की वैक्सीन तैयार हो सकती है. देश में स्थित इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (Indian Immunologicals Limited) जो कि एक वैक्सीन निर्माता कंपनी है,उसे सरकार से डेंगू के वैक्सीन का परीक्षण (Phase-1 trial) करने के लिए अनुमति मिल गई है. इस वैक्सीन को अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के सहयोग से बनाया जा रहा है.

जल्द शुरू हो सकती है वैक्सीन

द इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (IIL) देश की जानी मानी वैक्सीन निर्माता कंपनी है. उसने डेंगू से निपटने के लिए एक वैक्सीन तैयार की है, जिसे अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के सहयोग  के साथ बनाया जा रहा है. भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद कंपनी अब डेंगू के लिए बनी वैक्सीन के पहले फेज का ट्रायल करने जा रही है. अगर, यह वैक्सीन सफल रहती है तो इससे डेंगू के मामलों पर पूरी तरह से कंट्रोल किया जा सकेगा.

अभी तक आ चुके हैं 30 हजार मामले

देश के नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल (National Center for Vector Borne Diseases Control) के अनुसार, पिछले साल देश भर में डेंगू के लगभग 1,93,245 मामले सामने आए और 346 लोगों की डेंगू से मौत हो गई. इस साल भी डेंगू के अभी तक 30,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और मानसून सीजन की वजह से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

देश में हर साल मानसून की वजह से जुलाई से नवंबर के महीने तक पानी जमा हो जाता है, जिससे मच्छर इकट्ठा होते हैं और घर के आस-पास गंदगी रहने के कारण से भी डेंगू ज्यादा तेजी से फैलता है. डेंगू वायरस फीमेल एडीज मच्छर( Aedes mosquito) के काटने से फैलता है. यह मच्छर दिन में काटता है और सिर्फ 400 मीटर की दूरी तक ही उड़ सकता है.

अमेरिका में आ चुकी है वैक्सीन

डेंगवैक्सिया (Dengvaxia) नाम की वैक्सीन अमेरिका में 9 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों में लगाई जा सकती है. अमेरिका के लोगों ने वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है, लेकिन विशेषज्ञ अभी इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं कि क्या यह वैक्सीन भारत में डेंगू वायरस के चार प्रकारों का मुकाबला कर पाएगा.