scorecardresearch

दिल्ली में Omicron की दस्तक, मिला पहला मरीज, देश में अब तक 5 मामले

रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की. और अब भारत में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की संख्या पांच हो गई है. तंजानिया से लौटे इस मरीज को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में मिला पहला ओमिक्रॉन मरीज

  • स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

रविवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की. और अब भारत में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की संख्या पांच हो गई है.

तंजानिया से लौटे इस मरीज को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि अब तक कोविड -19 पॉजिटिव 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 12 लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. और इनमें से एक सैंपल की ओमिक्रॉन पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. 

जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से उड़ानें रोक दी जानी चाहिए. इस सप्ताह की शुरुआत में कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र से ओमिक्रॉन पॉजिटिव मामलों की खबर मिली थी. 

देश में पांच हुई ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की संख्या: 

दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से लौटा एक डोंबिवली निवासी शनिवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला. यह महाराष्ट्र में पहला और भारत में चौथा ओमिक्रॉन मामला था. इस व्यक्ति ने वैक्सीनेशन भी नहीं ली है. 

इससे पहले गुजरात में एक और कर्नाटक में दो ओमिक्रॉन मामले की पुष्टि हुई थी. गुजरात के एक 72 वर्षीय व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिले. कुछ दिन पहले ही वह ज़िम्बाब्वे से लौटे थे. जबकि कर्नाटक में मिले दो मरीजों में एक दक्षिण अफ्रीका से लौटा था तो दूसरे मरीज ने कहीं कोई यात्रा नहीं की थी.

सावधानी बरतना जरुरी: 

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले मिला था और पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे ‘वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न’ नामित किया गया है यानी कि ऐसा वेरिएंट जो चिंता का कारण बन सकता है. 

इसलिए सभी नागरिकों को सुरक्षित और सतर्क रहने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स द्वारा यही सलाह दी रही है कि सभी कोरोना के दिशा-निर्देश का पालन करें. हमेशा मास्क पहनकर निकलें और पब्लिक जगहों पर लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें.  

बार-बार साबुन से हाथ धोएं और बाहर निकलते समय अपने साथ हैंड सैनिटाइजर रखें.
 

ये भी पढ़ें