scorecardresearch

क्या जल्द आएगी कोरोना की चौथी लहर ? इन राज्यों में फिर बिगड़ रहे हालात, जानें XE वैरिएंट को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus)के मामले बढ़ने लगे हैं. कोरोना का XE वेरिएंट को लेकर भी केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है.

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर) कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले

  • XE वैरिएंट को लेकर भी बढ़ रही चिंता

कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. इसके साथ कोरोना के XE वैरिएंट को लेकर भी चिंता बनी हुई है. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में बीते दिनों कोरोना के कई मामले सामने आए. मुंबई में भी कोरोना के मामले पहले से ज्यादा सामने आ रहे हैं. बीते दिन यहां 70 से ज्यादा केस रिपोर्ट किए गए. ऐसे में लोगों में डर है कि कहीं कोरोना की चौथी लहर न आ जाए. 

देश के 7 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. केरल, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, हरियाणा, मणिपुर और ओडिशा शामिल है. यहां वीकली पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से ज्यादा है. इसके अलावा दिल्ली और मुंबई में भी कोरोना के मामले ज्यादा आने लगे हैं और कोरोना के नए वैरिएंट XE ने भी भारत के 2 राज्यों (गुजरात और मुंबई)में दस्तक दे दी है. 

भारत में 80 दिनों में पहली बार कुछ राज्यों में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई. जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, भारत के 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने 24 घंटे के अंदर एक्टिव केसों में बढ़ोतरी देखी. हालांकि, महाराष्ट्र और गुजरात में XE वैरिएंट के 2 मामले सामने आने के बाद पिछले 2 दिनों में भारत में XE वैरिएंट के अन्य केस मिलने की जानकारी सामने नहीं आई है.

कितना खतरनाक है XE वैरिएंट 

कोरोना का XE वेरिएंट ओमिक्रान का ही सब-वेरिएंट है. हालांकि चिंता की बात यह है कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रोन की तुलना में 10 गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है. कोरोना के इस वेरिएंट पर अभी विशेषज्ञ स्टडी कर रहे हैं. अभी तक ओमिक्रान के दो रूप BA1, BA2 सामने आ चुके हैं. यह नया एक्सई वेरिएंट इन्हीं दोनों वेरिएंट से मिलकर बना बताया जा रहा है. 

कोरोना के इस वेरिएंट पर अभी विशेषज्ञ स्टडी कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कोरोना का यह वेरिएंट दो अलग-अलग वैरिएंट के मिलने से बना है, इसलिए यह ज्यादा तेजी से संक्रामक है. 

कितना तेजी से फैल सकता है XE वैरिएंट 

XE वैरिएंट को अत्यधिक ट्रांसमिसिबल कहा जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह Omicron वेरिएंट से 10 गुना ज्यादा ट्रांसमिसिबल है. अब तक ओमिक्रॉन को सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट माना जा रहा था. ओमिक्रॉन के फैलने की दर इतनी अधिक थी कि कुछ ही समय में इसने पूरी दुनिया में कोविड के मामलों की एक पूरी लहर पैदा कर दी.

ये भी पढ़ें: