scorecardresearch

प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये 5 फल...स्वस्थ और तंदरुस्त होगा बच्चा, कभी कमजोर नहीं होगी इम्यूनिटी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को उन चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिनमें भरपूर पोषक तत्व होता है. ऐसे में आपको एक अच्छे डायटिशियन की मदद लेनी चाहिए जो आपका पूरा डाइट प्लान तैयार कर सके. आपको पता होना चाहिए कि जिन फलों का आप सेवन कर रही हैं उसे खाने से आपको क्या लाभ होगा.

Fruits to eat in pregnancy Fruits to eat in pregnancy
हाइलाइट्स
  • फाइबर की अच्छी मात्रा वाले फल खाएं

  • डॉक्टर से बनवाएं डाइट चार्ट

मां बनना किसी मां के लिए बेहद खूबसूरत पलों में से एक होता है. इस दौरान मां को अपना थोड़ा एक्स्ट्रा ख्याल रखना पड़ता है ताकि वो अपने बच्चे की भी सेहत का अच्छे से ख्याल रख सके. इस दौरान कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका खास ख्याल रखना पड़ता है जैसे कि क्या खाएं क्या न खाएं, कैसे बैठें, क्या न करें आदि. अब इस दौरान एक ऐसी चीज है जिसे आप बिना सोचे समझे अपने बच्चे की सेहत के लिए कर सकती हैं वो है फल खाना. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान कई ऐसे फल भी होते हैं जिनको खाना सेफ नहीं होता. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फल बताएंगे जिन्हें प्रेग्नेंसी में खाना भी काफी हेल्दी होता है.

1.केला
गर्भवती महिलाओं के लिए केला एक सुपरफूड है. ये आपकी हाई फैट क्रेविंग को भी कम कर सकता है. केले में कैल्शियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है, जो मध्य रात में पैर की ऐंठन को रोकने में मदद करती है. आप अपनी विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केला खा सकते हैं.अगर आपको डायबिटीज है तो आपको हरा केला खाना चाहिए.

2. सेब
सेब का सेवन प्रेग्नेंसी के समय सबसे सुरक्षित माना गया है. यह आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता और ताकत को बढ़ाता है. यह आपके बच्चे को बड़ा होने पर कफ, अस्थमा और एक्जिमा के जोखिम से भी बचाता है. सेब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें विटामिन ए, ई, और डी के साथ-साथ जिंक भी होता है.

3. कीवी
कीवी में विटामिन सी, ई, ए, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. कीवी से रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी लाभ होता है. यह एक गर्भवती मां को सर्दी खांसी से बचाता है. चूंकि कीवी में फास्फोरस उच्च मात्रा में होता है और ये आयरन को अबजॉर्ब करने में सहायता करता है इसलिए ये खून के थक्के जमने के जोखिम को भी कम करता है.

4. संतरा
संतरा और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. यह विटामिन बच्चे की हड्डियों और दांतों के लिए विकास के लिए काफी आवश्यक है. विटामिन सी आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है, जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है. सबसे महत्वपूर्ण बात, विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

5. खुबानी
खुबानी में फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम के साथ अन्य विटामिन और खनिज भी उच्च मात्रा में होते हैं. सूखे खुबानी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण को बढ़ाने में मदद करता है. खुबानी पाचन प्रक्रियाओं को नियंत्रित करती है, इसलिए इसे गर्भावस्था के दौरान खाया जाने वाला अच्छा फल माना जाता है.