scorecardresearch

डायबिटीज के इलाज में बड़ी खोज...अपने दूध में इंसुलिन बना रही ये खास गाय, वैज्ञानिकों का दावा

वैज्ञानिकों ने चिकित्सा के क्षेत्र में फिर से कमाल कर दिया है.शोधकर्ताओं ने एक ऐसी जेनेटिकली मोडिफाइड गाय तैयार की है जिसके दूध में मानव इंसुलिन होता है. हालांकि इस गाय को प्राकृतिक रूप से गर्भवती कराने के प्रयास में वो असफल रहे.

Insulin in Cow milk Insulin in Cow milk

डायबिटीज के खिलाफ लड़ाई में वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता हाथ लगी है.अर्बाना-शैंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय के पशु वैज्ञानिक मैट व्हीलर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने एक ऐसी जेनेटिकली मोडिफाइड गाय तैयार की है जिसके दूध में मानव इंसुलिन होता है.बायोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित यह शोध इंसुलिन आपूर्ति की वैश्विक चुनौती का संभावित समाधान पेश करता है.वर्तमान में डायबिटीज के रोगियों के लिए इंसुलिन मुख्य रूप से आनुवंशिक रूप से संशोधित बैक्टीरिया या खमीर का उपयोग करके उत्पादित किया जाता है. अगर यह नया परिक्षण सफल होता है तो इंसुलिन के उत्पादन में यह क्रांति ला सकता है.

टीम ने गाय के भ्रूण में प्रोइन्सुलिन (इंसुलिन का एक अग्रदूत) के लिए कोडिंग करने वाले एक विशिष्ट मानव डीएनए खंड को सम्मिलित करके इसे हासिल किया. फिर इन भ्रूणों को सामान्य गायों में प्रत्यारोपित किया गया,जिसके परिणामस्वरूप एक स्वस्थ बछड़े का जन्म हुआ.हालांकि इस गाय को प्राकृतिक रूप से गर्भवती कराने का प्रयास असफल रहा लेकिन दूध उत्पादन कराने में सक्षम थे.

गाय के दूध में मिला इंसुलिन
दूध के विश्लेषण से मानव प्रोइन्सुलिन और इंसुलिन के समान आणविक द्रव्यमान वाले प्रोटीन की उपस्थिति का पता चला. इसके अलावा सबूत बताते हैं कि गाय के दूध ने प्रोइन्सुलिन को इंसुलिन में भी बदल दिया होगा. हालांकि इनके उत्पादन स्तर कम था.शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इस दृष्टिकोण में इसे बढ़ाने की महत्वपूर्ण क्षमता है.

सम्बंधित ख़बरें

डायबिटीज के रोगियों के लिए आशा
दुनियाभर में डायबिटीज के 50 करोड़ मरीज हैं. इनमें से केवल 10 करोड़ मरीज भारत से हैं. टाइप-1 डायबिटीज के मरीजों को रोज इंसुलिन लेना पड़ता है. यह इंसुलिन जेनेटिकली मोडिफाइड बैक्टीरिया से बनाया जाता है जो महंगा भी होता है. लेकिन अगर यह दूध से डायरेक्ट मिल जाए तो इसका फायदा लाखों लोगों को होगा.यह शोध दुनिया भर में डायबिटीज के रोगियों के लिए इंसुलिन की एक स्थिर और संभावित रूप से अधिक किफायती आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक आशाजनक नया अवसर प्रदान करता है.

क्या होता है इंसुलिन?
इंसुलिन एक तरह का हार्मोन है जो हमारे शरीर में पैंक्रियाज द्वारा बनाया जाता है.यह हमारे शरीर के बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. इसको इस तरह समझिए, हम जो भी खाते पीते है वो खाना हमारे शरीर में अलग-अलग तरह टूटता है. इसी से हमारे शरीर को उर्जा मिलती है. यह ऊर्जा मुख्य रूप से ग्लूकोज से प्राप्त होती है. भोजन पचाने के बाद ग्लूकोज हमारे ब्लड फलो में मिल जाता है.इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं को संकेत देता है कि वे ग्लूकोज को एब्जॉर्ब कर लें,जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.