scorecardresearch

Inspiring: फौजी और उनके परिवारों का मुफ्त में इलाज कर रहा है यह डॉक्टर, वजह दिल छू लेगी

गाजियाबाद में एक डॉक्टर नेकी की मिसाल पेश कर रहा है. यह डॉक्टर पिछले कई सालों से फौजी और उनके परिवारों का मुफ्त में इलाज कर रहा है.

Dr. Brijpal Tyagi Dr. Brijpal Tyagi
हाइलाइट्स
  • डॉ त्यागी जाना चाहते थे फौज में 

  • हर रोज करते हैं 3-4 फौजियों का इलाज 

कहते हैं सोने से पहले जवान और खाने से पहले ही किसान को याद करना चाहिए. क्योंकि एक आपको अन्न दे रहा है और दूसरा सरहद की सुरक्षा करके आपको चैन की नींद दे रहा है. सैनिकों के इसी समर्पण को याद रखते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक डॉक्टर बीते 25 साल से फौजियों की सेवा कर रहे हैं.

अब आप सोचेंगे कि डॉक्टर फौजियों की सेवा कैसे कर रहे हैं. दरअसल, डॉक्टर बृजपाल त्यागी मुफ्त में फौजी और उनके परिवार वालों का इलाज करते हैं. उन्होंने अपने क्लिनिक के बाहर एक बोर्ड लगाया हुआ जिस पर फौजियों के लिए संदेश लिखा है कि आप अपनी फीस बॉर्डर पर दे आए हैं. 

जाना चाहते थे फौज में 
दरअसल डॉक्टर बृजपाल त्यागी की सेवा भाव के पीछे एक कहानी है. दरअसल, त्यागी खुद फौज में जाना चाहते थे. लेकिन  साल 1988 में जब उन्होंने फौज में जाने का फैसला लिया तो परिवार में हालात कुछ ऐसे बन गए कि उन्हे एमबीबीएस करके डॉक्टर बनना पड़ा. लेकिन फौज में जाने का सपना दिन-रात उन्हें जगाए रखता था. 

फिर उन्होंने तय किया कि वह खुद तो फौज में नहीं जा सके लेकिन दूसरे फौजियों की सेवा कर सकते हैं. इसलिए, उन्होंने फौजियों और उनके परिवार वालों का मुफ्त में इलाज करना शुरू कर दिया.

हर रोज करते हैं 3-4 फौजियों का इलाज 
डॉक्टर बृजपाल त्यागी का क्लिनिक गाजियाबाद में है. वह बताते हैं कि रोजाना 3 से 4 फौजी उनके क्लिनिक आते है. और अपना इलाज करवाते हैं. इन फौजियों की सेवा करके उन्हें भी संतुष्टि है कि वह अपने सालों पुराने सपने को साकार कर रहे हैं. डॉ त्यागी की यह पहल सराहनीय है.

(गाजियाबाद से नीतू झा की रिपोर्ट)