scorecardresearch

No Sugar Diet: कार्तिक आर्यन की तरह अगर आप भी 1 साल तक छोड़ दें चीनी, तो शरीर पर क्या पड़ेगा असर?

चीनी कम करने से आप अपने ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकते हैं. दिल से जुड़ी बीमारियों से भी आप निजात पा सकते हैं. इसके अलावा, ऐसा करने से मेन्टल क्लैरिटी मिलती है. क्योंकि चीनी से होने वाली सूजन कम हो जाती है. इतना ही नहीं बेहतर नींद भी आती है.

Sugar Sugar
हाइलाइट्स
  • चीनी छोड़ने से होता है फायदा

  • दिल के लिए भी अच्छा है चीनी छोड़ना

जरा सोचिए अगर आप एक साल तक चीनी या मीठे से पूरी तरह तौबा कर लें, तो आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा? दरअसल, एक्टर कार्तिक आर्यन कुछ ऐसी ही डाइट फॉलो कर रहे हैं. एक्टर कार्तिक आर्यन ने हाल ही में अपनी फिल्म "चंदू चैंपियन" के समापन का जश्न मनाया है. इसकी खुशी में उन्होंने अपनी पसंदीदा मिठाई रसमलाई खाई. इंस्टाग्राम पर अपनी खुशी शेयर करते हुए, कार्तिक आर्यन ने बताया कि कैसे एक साल के बाद उन्होंने चीनी का टेस्ट लिया है. लंबे अंतराल के बाद फिल्म के निर्देशक कबीर खान ने उन्हें मिठाई खिलाई है. 

चीनी छोड़ने से होता है फायदा 

जाइडस हॉस्पिटल की चीफ डाइटीशियन श्रुति के भारद्वाज ने इसके कई फायदे बताए हैं. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि चीनी छोड़ने या कंट्रोल करने से शरीर के अंदर कई पॉजिटिव बदलाव आ सकते हैं. शुरुआत में लोगों को कुछ अजीब लक्षण अनुभव हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ, आपका एनर्जी लेवल और मूड स्विंग्स बैलेंस हो जाएंगे. बेहतर मेटाबोलिज्म से मोटापे और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. जबकि स्किन हेल्थ भी अच्छी  रहती है. मुंह पर मुंहासे भी कम होने लगते हैं और आप युवा दिखने लगते हैं. 

दिल के लिए भी अच्छा है चीनी छोड़ना 

चीनी में कटौती करने से आप अपना ब्लड प्रेशर भी कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं आपका दिल भी स्वस्थ रहता है. दिल से जुड़ी बीमारियों से आप निजात पा सकते हैं. चीफ डाइटीशियन श्रुति के मुताबिक, एक चम्मच चीनी में भी 20 किलो कैलोरी होती है, ऐसे में चीनी का सेवन कम करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा, सीमित चीनी को अगर कंट्रोल करके खाया जाए तो दांत भी अच्छे रहते हैं, साथ ही इससे कैविटी और मसूड़ों की बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं. 

मेन्टल क्लैरिटी और वजन कम 

बिना चीनी वाले खाने से मेन्टल क्लैरिटी मिलती है. क्योंकि चीनी से होने वाली सूजन कम हो जाती है. इतना ही नहीं बेहतर नींद भी आती है. कैलोरी को खत्म करने से वजन कम करना संभव हो जाता है. एनर्जी ड्रिंक और सोडा जैसी चीजों में छिपी चीनी से बचना भी आपको जरूरी है. आप चीनी की जगह पर गुड़ या आर्टिफिशियल शुगर जैसे ऑप्शन ले सकते हैं.