scorecardresearch

Hairfall Treatment: झड़ते बालों को रोक देंगे ये आसान घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

Hairfall Treatment: आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं. बालों की मसाज के अलावा आपको खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा. धीरे-धीरे यह कम होगा और फिर आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों के झड़ने की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों के झड़ने की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं
हाइलाइट्स
  • रोज तेल से बालों की मसाज करें

  • अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें

  • खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

आजकल बालों की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं. कोई बाल गिरने तो कोई दोमुंहें बाल तो कोई बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं. सबसे ज्यादा परेशानी बालों के गिरने(Hairfall) की वजह से है. अगर ये जारी रहा तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. बाल झड़ने की समस्या से महिलाएं और पुरुष दोनों काफी परेशान हैं.

बाल न सिर्फ आपके सौंदर्य बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी दर्शाता है. कई लोग आपको आपके हेयरस्टाइल से भी जज करते हैं. ऐसे में अगर आप झड़ते बालों(Hairfall) की समस्या से परेशान हैं तो आपको तुरंत सोचने की जरूरत है. हजारों-लाखों लोग बालों पर लाखों रुपए खर्च कर देते हैं लेकिन कई बार उन्हें लाभ नहीं मिलता. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिसे अपनाकर आप झड़ते बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं. आइये जानते हैं-

तेल से बालों की मसाज करें(Oil massage)
झड़ते बालों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले बालों की तेल से मसाज शुरू कर दें. ये सबसे जरूरी या कारगर उपाय हैं. तेल से मालिश करने से बालों के जड़ मजबूत होते हैं और धीरे-धीरे बाल झड़ना कम हो जाता है.

आंवला(Amla) तेल है बहुत असरदार
जिस तरह आयुर्वेद में आंवले के सेवन को बहुत फायदेमंद बताया गया है उसी तरह आंवले का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी है. शुद्ध आंवला तेल को बालों में लगा सकते हैं. इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम हो जाएगा बल्कि बालों का ग्रोथ भी तेजी से होगा.

भीगे बालों(Wet Hair) में नहीं लगाएं तेल
जब आप नहाकर निकले हों या फिर आपके बाल गीले हों तो कभी बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए. तौलिये से पोंछने के बाद भी बालों में नमी रहती है. बालों को सूखने दें और इसके बाद ही तेल लगाएं. नहाने के बाद तुरंत कहीं निकलना है या फिर कम वक्त रहता है तो आप रात में सोने से पहले बालों में तेल की मालिश कर लें. संभव हो तो हफ्ते में एक दिन सरसों के तेल से बालों की मालिश करें.

एलोवेरा(Aloe vera) रस भी बहुत फायदेमंद
एलोवेरा खाने के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. आपने यह सुना ही होगा कि चेहरे पर एलोवेरा लगाने से चेहरा चमकने लगता है. ठीक इसी तरह एलोवेरा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आपको एलोवेरा बाजार में भी मिल जाएगा लेकिन हो सके तो ताजा एलोवेरा काटकर लाएं. उसके गुदे को एक छोटे से बर्तन में निकाल लें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं. थोड़ी देर तक मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें. इससे हेयरफॉल से तो राहत मिलेगी ही बालों की चमक भी बढ़ेगी. आप बालों में प्याज की रस भी लगा सकते हैं जिससे आपको काफी लाभ होगा.

खोपड़ी(Scalp) को हमेशा साफ रखें
नहाने के दौरान दो चार बालों का झड़ना आम बात है. जो बाड़ झड़ते हैं वह दोबारा उग भी आते हैं. कई बाल दोबारा नहीं उगते हैं तो इससे हेयरलॉस की समस्या समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में अपनी खोपड़ी को साफ रखें. आप शैम्पू या किसी दूसरी चीज से अपना सिर साफ रख सकते हैं. सिर साफ रहेगा तो हेयरलॉस की दिक्कत नहीं होगी.

ये तो हो गए वैसे उपाय जो आपको बाहरी तौर पर करने हैं. लेकिन, आयुर्वेद हमें यह बताता है कि बालों की समस्या पेट से शुरू होती है. यह आपके खानपान पर भी निर्भर करता है. बालों का झड़ना रोकना है तो आपको खानपान पर ध्यान देना होगा. तो आइये जानते हैं कि आप ऐसा क्या खाएं जिससे आपका हेयरफॉल रुक जाए.

आंवला
आंवले को अपने रोजाना जिंदगी में जरूर शामिल करें. ये विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. यह बालों का झड़ना तेजी से रोक सकता है. आंवला जूस सुबह-सुबह पानी के साथ पी सकते हैं.

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें. आपका जितना वजन है उतना ग्राम प्रोटीन अवश्य लें. दाल, दूध, ओट्स और अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं.

गाजर और चुकंदर फायदेमंद
गाजर और चुकंदर बालों के लिए काफी फायदेमंद है. गाजर और चुकंदर से बीटा कैरोटीन और विटामिन ए मिलता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें आयरन और जिंक की मात्रा भी भरपूर होती है जो बालों के ग्रोथ के लिए काफी अच्छा है.

दूध और दूध के उत्पाद(Milk Product) का सेवन करें
दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन करें. डेयरी उत्पाद बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. दूध के बारे में यह कहा जाता है-"Milk is a complete food". यानि आप दूध और उसके उत्पाद जैसे दही, पनीर, खोवा का सेवन कर रहे हैं तो ये आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है.

Disclaimer: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. अगर कोई रिएक्शन या फिर कोई दिक्कत है तो इसे तुरंत बंद करें. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें.