scorecardresearch

अगर Face Mask लगाने से हो रहे Acne, breakouts और Maskne, जानिए इससे बचने का उपाय

आजकल फेस मास्क का लगातार इस्तेमाल करने का चलते लोगों को acne, breakouts और maskne हो रहे है. जिससे काफी लोग इस परेशानी से गुजर रहे है. वहीं हम यहां इससे बचने के उपाय बता रहे है.

Acne Caused By Face Masks Acne Caused By Face Masks
हाइलाइट्स
  • मास्क के इस्तेमाल करने से पहले और बाद में जरूर करें फेस वॉश

  • मुंहासे और ब्रेकआउट से बचने के लिए एक मास्क का दोबारा न करें इस्तेमाल

कोरोना महामारी का शुरू होने के बाद वायरस मे बचने के लिए फेस मास्क जरूरी है. संक्रमित मरीजों से बचने के लिए भी फेस मास्क जरूरी है. लेकिन अब लंबे समय तक फेस मास्क के इस्तेमाल से मुंहासे और ब्रेकआउट के साथ ही मास्कने जैसी समस्या हो रही है. जो लोगों में बढ़ती ही जा रही है. वहीं फेस मास्क को लगातार पहने रहने से धूल और पसीने से गंदा हो जाता है. जिसके चलते मास्क पर बैकटेरिया उत्पन्न हो जाते है. जिसके कारण आपका स्वास्थ्य भी खरीब हो सकता है. मुंहासे और ब्रेकआउट के साथ ही मास्कने से बचने और उसका इलाज करने के लिए हम यहां कुछ सुझाव दे रहे हैं.

डिस्पोजेबल मास्क का दोबारा न करें इस्तेमाल 
बहुत से मास्क डिस्पोजेबल होते है. डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल केवल एक बार ही करना चाहिए. दरअसल इन मास्क को गर्मी में एक बार से ज्यादा बार इस्तेमाल करने से इसमें पसीना और धूल लगने से कीटाणुओं और जीवाणुओं का घर हो जाता है. जो आपके सेहत पर असर डाल सकते है. जिससे बचने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल केवल एक बार ही करें. 

कपड़े वाले मास्क को प्रत्येक इस्तमाल पर धोए
कोराना के शुरू होने के बाद सर्जिकल मास्क के साथ ही कपड़े वाले मास्क भी आने लगे है. जो बैक्टेरिया का घर होते है. वहीं अधिकांश लोग एक ही कपड़े के मास्क को कई दिनों तक पहनते है. जबकि ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल फैबरिक या कपड़े वाले मास्क इस्तेमाल करने से इसमें कीटाणुओं और जीवाणुओं का घर हो जाता है. जिसके चलते आपको मुंहासे और ब्रेकआउट जैसी समस्या हो सकती है. इन मास्क का इस्तेमाल करने के दौरान हमें इन्हें दिन एक बार जरूर धूलना चाहिए. 

मॉइस्चराइज़र लगाएं
मास्क का दिनभर उपयोग करने से त्वचा रूखी सी हो जाती है. जिसके चलते चेहरे पर मुंहासे और ब्रेकआउट भी हो सकते है. वहीं त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए आपको वैसलिन का इस्तेमाल करना चाहिए. वैसलिन मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में भी फ़ायदेमंद होती है. वहीं वैसलिन लगाने से पहले चेहरे को सही से साफ कर लें. ऐसा नहीं करने से  उन्हीं कीटाणुओं और गंदगी से रोमछिद्रों को बंद हो सकते है. ऐसा होने से आपकी त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते आपको मुहासे के साथ ही ब्रेकआउट भी हो सकते है. 

मास्क के इस्तेमाल से पहले और बाद जरूर धोए चेहरा
हमेशा मास्क का इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा जरूर धोए. इसके साथ ही दिनभर मास्क का इस्तेमाल करने के बाद भी फेस वॉश करें. इसके साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करें. फेसवॉश करने से आपकी त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है. वहीं मॉइस्चराइज़ का इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर गंदगी नहीं रहेगी जिसके चलते आपको मुंहासे और ब्रेकआउट नहीं होगे. वहीं आप हाइड्रेशन के लिए टोनर का नियमित उपयोग, मॉइस्चराइजिंग के लिए सीरम और यूवी किरणों से सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन, यह सभी आपकी त्वचा पर मास्क के वाहक से सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.