scorecardresearch

Hara Chana Benefits: सर्दियों में हरा चना खाने के क्या हैं फायदे...सुंदरता बढ़ाने में कैसे करता है मदद, जानिए

ठंड के मौसम में काफी खाने-पीने की चीजें मिलती हैं. फिर चाहें वो हरी सब्जियां हों, साग-सब्जी हो या तिल गुण सभी चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इस मौसम में खाने का स्वाद और इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि आप खाने के साथ तरह-तरह की चटनी भी खा सकते हैं. पालक, हरी मटर, आंवला, बथुआ, धनिया पत्ती, गाजर, मूली ये सब तो कॉमन चीजें हैं और शायद इनके फायदे के बारे में आप जानते भी हों, लेकिन एक चीज जिसके बारे में आप नहीं जानते वो है हरा चना.

Green Chana health benefits Green Chana health benefits
हाइलाइट्स
  • कोलेस्‍ट्रोल रहता है कंट्रोल

  • भरपूर मात्रा में आयरन और फाइबर

ठंड के मौसम में काफी खाने-पीने की चीजें मिलती हैं. फिर चाहें वो हरी सब्जियां हों, साग-सब्जी हो या तिल गुण सभी चीजें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इस मौसम में खाने का स्वाद और इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि आप खाने के साथ तरह-तरह की चटनी भी खा सकते हैं. पालक, हरी मटर, आंवला, बथुआ, धनिया पत्ती, गाजर, मूली ये सब तो कॉमन चीजें हैं और शायद इनके फायदे के बारे में आप जानते भी हों, लेकिन एक चीज जिसके बारे में आप नहीं जानते वो है हरा चना. हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फाइबर, आयरन और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखते हैं. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे - 

आंखों के लिए फायदेमंद
हरा चना आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये विटामिन ई से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा यह बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है, इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

कोलेस्‍ट्रोल रहता है कंट्रोल
रोजाना हरे चने का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. अगर कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में ना हो तो दिल से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए हरे चने का सेवन करना चाहिए.

भरपूर मात्रा में आयरन और फाइबर
हरे चने में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. यह आपके शरीर में आयरन और फाइबर की कमी को पूरा करता है. हरे चने के रोजाना सेवन से खून की कमी भी दूर होती है.

प्रोटीन का अच्छा स्रोत 
जैसे मटर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है वैसे ही हरे चने में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. प्रोटीन मांसपेशियों,आंखों, और बालों की सेहत के लिए जरूरी होता है.

शुगर लेवल रहे कंट्रोल
हरा चना में फाइबर अधिक होता है, जिससे आपका पेट स्वस्थ रहता है और कब्ज की शिकायत नहीं होती है. वजन कम करने में भी मददगार है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भी आप हरा चना का सेवन कर सकते हैं.ं