scorecardresearch

Health Benefits of Walking Backwards: उल्टा टहलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

सुनने और करने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन क्या आपको पता है जितना सीधा चलना सेहत के लिए अच्छा है उससे डबल फायदेमंद उल्टा चलना है.

Walking Backwards Walking Backwards
हाइलाइट्स
  • उल्टा दौड़ने से घुटनों को सीधा रखने वाली मांसपेशियां मजबूत होती हैं

टहलना सेहत के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. मतलब, अगर आप जिम जाकर भारी भरकम मशीनें नहीं उठाना चाहते, शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो बस रोज थोड़ा टहल लें. सबसे अच्छी बात तो ये है कि टहलने में कोई मेहनत भी नहीं लगती, यानि इसमें बहुत सक्रिय होने या ध्यान लगाने की जरूरत नहीं होती. इससे बिना अतिरिक्त  प्रयास से हमारी सेहत को कितना फायदा होता है इसका आपको आईडिया भी नहीं होगा. 

खैर ये तो आपको भी पता होगा कि टहलने से सेहत को कई फायदे हैं, इसमें कुछ नया नहीं है, लेकिन जो नया है वो सुनने और करने में थोड़ा अजीब लग सकता है. क्या आपको पता है जितना सीधा चलना सेहत के लिए अच्छा है उससे डबल फायदेमंद उल्टा चलना है? चलिए बताते हैं उल्टा चलने के फायदे.           

बॉडी बैलेंस और अलर्ट दिमाग 
आपको जानकार आश्चर्य होगा कि टहलने के दौरान महज दिशा बदलने से न सिर्फ ज्यादा ध्यान और फोकस  की जरूरत होगी बल्कि सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं. जब हम सीधे चलते हैं तब हमारे दिमाग को, आंखों का शरीर के दूसरे हिस्सों से तालमेल बिठाने की जरूरत होती है, लेकिन जब यही हम उल्टा चलते हैं तो दिमाग को शरीर के बाकी हिस्सों से तालमेल बिठाने के लिए थोड़ी ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. दिमाग की इस अतिरिक्त मेहनत से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.  

उल्टा चलने से हमारा दिमाग बॉडी बैलेंस पर ज्यादा फोकस करता है और ज्यादा अलर्ट, ज्यादा जागरूक हो जाता है जिससे दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है.  पीछे की ओर चलने से शरीर की स्थिरता और संतुलन में सुधार होता है. न्यूरोलॉजिकल और स्ट्रोक की बीमारी से पीड़ित लोगों की चाल और उनके बैलेंस को सुधारने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल होता रहा है.  
    
पैरों की मांसपेशियां मजबूत 
पीछे की ओर चलने से स्वस्थ वयस्कों और घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों की आगे की चाल और संतुलन में सुधार हो सकता है. पीछे की ओर चलने से हमारे जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है और पैर के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.     

उल्टा दौड़ने से घुटनों को सीधा रखने वाली मांसपेशियां मजबूत होती हैं इसलिए इस तकनीक का इस्तेमाल एथलीट्स के पैरों को मजबूत करने के लिए किया जाता है.

पीठ दर्द 
पीछे की ओर चलने पर हमारी रीढ़ की मांसपेशियों का ज्यादा इस्तेमाल होता है और ये पीठ दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है और उन्हें पुराने दर्द से निजात मिल सकती है.      

वजन कम करने में मददगार 
आपको जानकार आश्चर्य होगा कि सीधे चलने की तुलना में पीछे की ओर चलने में 40 फीसदी ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है. एक स्टडी के दौरान मोटी महिलाओं को उल्टा चलाया गया जिसके बाद उनके मोटापे में काफी कमी देखी गई.