scorecardresearch

बिना मेडिकल सर्टिफिकेट लगवा सकेंगे सीनियर सिटीजन तीसरी डोज, CoWin भेजेगा सबको रिमाइंडर मैसेज

भारत में 3 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार किया जा रहा है. 15 से 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही, 10 जनवरी से स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर और को-मोर्बिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों को तीसरी खुराक की अनुमति दी गई है.

Precautionary dose Precautionary dose
हाइलाइट्स
  • 3 जनवरी से शुरू बच्चों का टीकाकरण

  • कोविन भेजेगा सभी को रिमाइंडर मैसेज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को प्रीकॉशनरी शॉट लेने के लिए कहा है. अब इसी कड़ी में मंगलवार को मंत्रालय ने कहा कि को-मोर्बिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों को कोविड -19 वैक्सीन की तीसरी प्रीकॉशनरी डोज लेने के लिए किसी मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, जो लोग 60 साल से अधिक उम्र के हैं उन्हें तीसरी डोज से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी की सलाह दी गई है.

इसके साथ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए, प्रांतीय अधिकारियों को सलाह दी है कि वे या तो अलग वैक्सीनेशन सेंटर करें या अलग से टीकाकरण दल तैनात करें ताकि किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति न पैदा हो. बता दें, बच्चों को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन दी जाने वाली है. 

बता दें, चुनाव वाले राज्यों में इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स माना जाएगा और उन्हें भी ये तीसरी डोज लेनी होगी.  

3 जनवरी से शुरू बच्चों का टीकाकरण 

भारत में 3 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार किया जा रहा है. 15 से 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही, 10 जनवरी से स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर और को-मोर्बिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों को तीसरी खुराक की अनुमति दी गई है. 

कोविन भेजेगा सभी को रिमाइंडर मैसेज 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को इस प्रक्रिया को बताने के लिए पत्र भी लिखा है. भूषण ने लिखा, "प्रीकॉशनरी शॉट के लिए ऐसे लाभार्थियों की पात्रता कोविन सिस्टम में दर्ज है. ये डोज दूसरी खुराक पशर आधारित होगी. इसका रिकॉर्ड कोविन सिस्टम पर है. ये नई डोज दूसरी डोज की तारीख से नौ महीने यानी 39 सप्ताह के गैप पर दी जाएगी. कोविन उन सभी लोगों को रिमाइंडर मैसेज भेजेगा जो इस प्रीकॉशनरी डोज के लिए पात्र हैं, ये आपक डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में दिखाई देगा. 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि चूंकि कोवैक्सिन 15 से 18 साल के बच्चों को भी दी जाएगी, इसलिए केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि भारत बायोटेक वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी जाए.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा है कि केंद्र सरकार अगले कुछ दिनों में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ 'कोवैक्सिन' की आपूर्ति वाली लिस्ट साझा करेगी. संभावित लाभार्थी या तो 1 जनवरी, 2022 से कोविन पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर 3 जनवरी से टीकाकरण शुरू होने पर वॉक-इन रजिस्ट्रेशन का लाभ उठा सकते हैं. जिनका जन्म साल 2007 या उससे पहले होगा, वे इस कैटेगरी के तहत टीकाकरण के पात्र होंगे. 

कैसे दी जाएगी बच्चों को वैक्सीन ?

शॉट लेने वाले बच्चों को सभी पात्र लोगों की तरह ही साइड इफ़ेक्ट की निगरानी के लिए आधे घंटे तक मॉनिटरिंग में रहना होगा. उन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. राज्यों को प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर दो अलग-अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी गई है ताकि सही वैक्सीन के लिए भ्रम की स्थिति से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें