scorecardresearch

Health Tips: गर्मियों में इन 5 चीजों के सेवन से करें परहेज, नहीं तो हो जाएंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

गर्मी में मौसम में हमें खाने-पीने पर काफी ध्यान देना चाहिए. वहीं कई ऐसे पदार्थ होते है जिनका सेवन करने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसी 5 खाद्य पदार्थों के बारे में हम बता रहे हैं कि इनके सेवन से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते है.

Health Tips Health Tips
हाइलाइट्स
  • अधिक चाय पीने से हो सकता है डिहाइड्रेशन

  • कॉफी भी करता है बॉडी को डिहाइड्रेट

सभी मौसम में आपको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती हैं. वहीं गर्मियों में तो सबसे ज्यादा हाइड्रेट रहना होता है. वहीं अगर आप गर्मी के मौसम में हाइड्रेट नहीं रहते है तो आपकी सेहत पर काफी असर पड़ता है. जिससे आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. इससे बचने के लिए आपको गर्मी में हाईड्रेटिंग पदार्थों का सेवन करना चाहिए. वहीं उन पदार्थों का सेवन एकदम नहीं करना चाहिए, जिससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाए. वहीं हम आज आपके लिए ऐसे ही पदार्थों को लेकर आए है, जिनका आपको गर्मियों में सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं इसका परहेज करने से आपको गर्मी में कभी भी डिहाइड्रेशन नहीं होगा. 

जब आप अपने आहार में हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल किए बिना डिहाइड्रेशन का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ सेवन करते रहते हैं, तो आपके शरीर पर्याप्त पानी नहीं बचता है.  जबकि हमारा शरीर 60-70% पानी से बना है और हमारे महत्वपूर्ण अंगों जैसे हृदय, फेफड़े, लीवर को सुचारू रूप से काम करने के लिए तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी होता है.

कॉफी
कॉफी हम सभी को पसंद होता है. वहीं कॉफी को हम किसी भी सीजन में पीना पसंद होता है. वहीं कॉफी तो बहुत से लोगों के रोजाना के खाद्य पदार्थों में भी शामिल होता है, लेकिन क्या आप इसका गर्मी में सेवन करने के नुकसान के बारे में जानते हैं. कैफीन के रोजाने सेवन करने से आपके गुर्दे में रक्त के प्रवाह को बढ़ जाता है, जिससे अधिक पानी बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. जिसके चलते बार-बार पेशाब आता है और अतिरिक्त पानी शरीर से निकल जाता है. जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. 

Coffee
Coffee

शराब
शराब का तो वैसे कई नुकसान है. शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन भी होता है. दरअसल शराब के डेरिवेटिव में डिहाइड्रेशन के गुण भी होते हैं. शराब का सेवन करने से मानव शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकते हैं. वहीं बहुत सारी शराब पीने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके शरीर से पीला पेशाब निकलता है, जो डिहाइड्रेशन का संकेत है.

Alcohol
Alcohol

हाई प्रोटीन भोजन
हाई प्रोटीन भोजन करने से भी आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते है. दरअसल हाई प्रोटीन फूड में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज्ड करने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है. जिसके चलते कोशिकाएं पानी की मात्रा को काफी कम कर देती हैं. जिसके कारण आपको दिन में कई बार प्यास लगती है. वहीं अगर आप हाई प्रोटीन पर है और उचित मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे है तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं.

high protein food
high protein food

चाय
चाय हमारे देश में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है. अधिकांश लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते है. तो वहीं कई लोग दिन भर में कई चाय पी जाते है. लेकिन गर्मी में चाय का थोड़ा परहेज करना चाहिए. दरअसल चाय में कैफीन की मात्रा के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है. वहीं अलग-अलग चाय में अलग-अलग मात्रा में कैफीन होती है. जो आपके हाइड्रेशन को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है.

Tea
Tea

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट के कई फायदे है, लेकिन इसके कई नुकसान भी है. डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. बड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से हृदय गति में वृद्धि, दस्त, चिंता, चिड़चिड़ापन, घबराहट हो सकता है. इसके साथ ही आपको डार्क चॉकलेट का ज्यादा सेवन करने पर डिहाइड्रेशन भी हो सकता है.

dark chocolate
dark chocolate