scorecardresearch

Health Tips: सर्दियों में क्या आप भी बार-बार पीते हैं गर्म पानी ? हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

क्या आप भी सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए बार बार गर्म पानी पीते हैं ? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है. वैसे तो गर्म पानी शरीर के लिए कई मामलों में फायदेमंद है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचाना है.

Side Effects Of Hot Water Side Effects Of Hot Water
हाइलाइट्स
  • अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से हो सकती है पेट में जलन

सर्दी का मौसम है और इस मौसम में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए न सिर्फ गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करते हैं बल्कि गर्म पानी भी खूब पीते हैं. कई एक्सपर्ट रोजाना सुबह-सुबह गर्म पानी पीने की सलाह भी देते हैं. इसके अपने फायदे हैं. लेकिन सर्दियों में बार बार और अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं. लंबे समय तक लगातार जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीना सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. 

किडनी के नॉर्मल फंक्शन में आ सकती है दिक्कत-
  
किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. स्वस्थ शरीर के लिए इसका सही ढंग से काम करना बेहद जरूरी है. बता दें कि किडनी में एक कैपिलरी सिस्टम होता है जिसका मुख्य काम होता है ब्लड से टॉक्सिक पदार्थों को निकालना. इसलिए इसका स्वस्थ रहना एक अहम है. लेकिन कुछ शोध हुए जिसके अनुसार जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीना किडनियों पर बुरा असर डालता है. और इसके नॉर्मल फंक्शन में दिक्कतें पैदा कर सकता है.

खून में दिक्कत-

अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ जाती है. इससे कई और अन्य परेशानियां शुरू हो जाती है. जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर और हृदय से जुड़ी परेशानियां. इसलिए ध्यान रहे कि आप पूरे दिन में कितने ग्लास गर्म पानी का सेवन करते हैं.

नींद की समस्या-

कुछ लोगों की आदत रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने की होती है. अगर आप भी इन आदतों के शिकार हैं तो इसे बंद करने की जरूरत है. इससे न सिर्फ नींद की परेशानी हो सकती है बल्कि सर दर्द और पेट में जलन संबंधित दिक्कतें भी आ सकती है.

नसों में आ सकती है सूजन-


खासकर सर्दी के मौसम में कुछ लोग शरीर को गर्म रखने के लिए बार बार गर्म पानी पीते हैं. और फिर इसका अंदाजा नहीं रह पाता कि जरूरत से अधिक गर्म पानी नुकसान करने वाली है. रिसर्च कहता है कि अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से नसों में सूजन आ सकती है.