scorecardresearch

Tips to Avoid Heart Attack: महिलाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, इन तरीकों से रखें अपने दिल को स्वस्थ 

Tips to Avoid Heart Attack: महिलाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिल का ख्याल रखें. लेकिन कुछ उपायों से आप इनसे बच सकते हैं.

हार्ट अटैक हार्ट अटैक
हाइलाइट्स
  • दैनिक व्यायाम करें

  • बार-बार होने वाली बीमारियों का ख्याल रखें

हार्ट अटैक के ज्यादा मामले महिलाओं में देखे जाते हैं. नवीनतम आंकड़ों  के अनुसार, दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्याएं पुरुषों की तुलना में हर साल महिलाओं में ज्यादा देखने को मिल रही हैं. कई चीजें हैं जो महिला के दिल को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं हैं. महिलाओं में दिल की बीमारियों के जोखिम का बड़ा कारक ब्लड प्रेशर है. 

हालांकि, कई ऐसे कारण हैं जिनके कारण हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. इसमें मेनोपॉज, पीसीओएस, गेस्टेशनल डायबिटीज, और समय से पहले डिलीवरी शामिल हैं. इतना ही नहीं बल्कि एक महिला का लाइफस्टाइल भी मायने रखता है. जैसे सिगरेट, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा, तनाव और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का भी उसके दिल पर प्रभाव पड़ सकता है.

लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव करके महिलाएं अपने दिल को मजबूत रख सकती हैं-

1. संतुलित आहार लें

फाइबर, ताजा सब्जी, साबुत अनाज और अनाज से भरपूर और ट्रांस फैस में कम डाइट खाने से हृदय रोग के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है.

2. दैनिक व्यायाम

व्यायाम लोगों को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, खून के सर्कुलेशन में सुधार करता है और दिल की बीमारी होने की संभावना को कम करता है. 

3. तनाव कम होना

तनाव से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. योग, ध्यान जैसी तनाव कम करने वाली एक्टिविटी को आप कर सकते हैं. 

4. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान करने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में स्मोकिंग छोड़ने से आप हेल्दी हो सकते हैं और दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है.

5. शराब पीना

शराब के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे लीवर की बीमारी, हाई  ब्लड प्रेशर और कई घातक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. स्वस्थ रहने के लिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

6. बार-बार होने वाली बीमारियों का ख्याल रखना

जिन महिलाओं को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल है, उनमें दिल की बीमारियों की संभावना अधिक होती है. इन बीमारियों का जल्दी जल्दी चेकअप करवाते रहें.